कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

“राष्ट्रीय कर्मयोगी जन सेवा कार्यक्रम” के तहत इंटरैक्टिव प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Posted On: 15 FEB 2025 7:34PM by PIB Delhi

प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने सरकारी कर्मचारियों के कौशल और कार्यसाधकता बढ़ाने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप, क्षमता निर्माण आयोग के सहयोग से “राष्ट्रीय कर्मयोगी जन सेवा कार्यक्रम” के तहत ऊर्जावान और इंटरैक्टिव प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सहायक अनुभाग अधिकारी से लेकर निदेशक/उप सचिव तक विभिन्न स्तरों के अधिकारियों को सक्षम बनाना है।

इस सत्र में प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के सचिव श्री वी. श्रीनिवास भी उपस्थित रहे, जो विभाग की संयुक्त सचिव श्रीमती जया दुबे के साथ इस इंटरैक्टिव प्रशिक्षण में शामिल हुए।उनकी उपस्थिति ने इस पहल के महत्व को रेखांकित किया तथा त्‍वरित कार्रवाई करने वाला एवं प्रभावी प्रशासन बनाने के लिए लोक सेवकों को सशक्त बनाने पर सरकार के फोकस को मजबूत किया।

उप सचिव एवं मास्टर ट्रेनर सुश्री सरिता तनेजा ने निदेशकों, अवर सचिवों और सहायक अनुभाग अधिकारियों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया जिसमें उन्होंने सक्रिय रूप से भाग लिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में चार आकर्षक मॉड्यूल शामिल रहे , जिन्हें “कर्मयोगी मिशन” की गहन समझ को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है :

1. राष्ट्रीय कर्मयोगी कौन है?

2. सफलता और पूर्ति के हमारे दृष्टिकोण का विस्तार करना

3. कर्मयोगी तैयार करना

4. राष्ट्र-निर्माता के रूप में राष्ट्रीय कर्मयोगी

इंटरैक्टिव मॉड्यूल का उद्देश्य प्रतिभागियों को अपने क्षितिज का विस्‍तार करने, राष्ट्र-निर्माता के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करना था कि वे राष्ट्र की प्रगति के लिए कर्तव्य और प्रतिबद्धता की भावना के साथ नेतृत्व करें।

यह पहल सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने तथा अधिक प्रभावी, जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन बनाने के लिए सरकार के सतत प्रयासों का हिस्सा है।

****

एमजी/आरपीएम/केसी/आरके/डीए


(Release ID: 2103681) Visitor Counter : 122


Read this release in: Punjabi , Tamil , Urdu , English