रेल मंत्रालय
भारतीय रेलवे ने बीटा परीक्षण के लिए 'स्वरेल' सुपरऐप का शुभारंभ किया - परीक्षणों के बाद अंतिम सार्वजनिक शुभारंभ होगा : निर्बाध रेलवे सेवाओं के लिए वन-स्टॉप समाधान बनेगा
स्वरेल' सुपरऐप कई रेलवे सेवाओं को एकीकृत करता है, ऐप की अव्यवस्था और स्थान के उपयोग को कम करता है
'स्वरेल' सुपरऐप टिकट बुकिंग, प्लेटफॉर्म टिकट, पीएनआर पूछताछ, भोजन ऑर्डरिंग, रेल मदद और माल ढुलाई सेवाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करता है
Posted On:
31 JAN 2025 10:10PM by PIB Delhi
रेल मंत्रालय ने आज सुपर ऐप 'स्वरेल' प्रस्तुत किया है , जो आम लोगों को व्यापक रेलवे सेवाएं प्रदान करने वाला वन-स्टॉप समाधान है। वर्तमान में बीटा परीक्षण में, ऐप गूगल प्ले स्टोर और एपल एप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है । ऐप का मुख्य केंद्रबिंदु एक सहज और स्वच्छ उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (यूआई) के साथ उपयोगकर्ता अनुभव को उन्नत बनाना है। यह विभिन्न रेलवे सेवाओं को एकीकृत करता है, जिससे कई अनुप्रयोगों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है और उपयोगकर्ता उपकरणों पर स्थान की खपत में कमी आएगी।
रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) द्वारा विकसित सुपरऐप भारतीय रेलवे के सभी सार्वजनिक-संबंधी अनुप्रयोगों को एक ही स्थान पर एकीकृत करता है। यह ऐप उपयोगकर्ता की कई तरह की आवश्यकताओं को पूरा करता है, जिनमें सम्मिलित हैं:
- आरक्षित टिकट बुकिंग
- अनारक्षित टिकट और प्लेटफ़ॉर्म टिकट बुकिंग
- पार्सल और माल ढुलाई संबंधी पूछताछ
- ट्रेन और पीएनआर स्थिति पूछताछ
- ट्रेनों में भोजन का ऑर्डर
- शिकायत प्रबंधन के लिए रेल मदद
भारतीय रेलवे का सुपर ऐप शीघ्र ही आम लोगों के लिए जारी किया जाएगा। भारतीय रेलवे द्वारा वर्तमान में अलग-अलग मोबाइल ऐप पर उपलब्ध विभिन्न सेवाओं को यह ऐप एक ही यूजर इंटरफेस में एकीकृत करता है, जिससे सहज नेविगेशन सुनिश्चित होता है।
सुपरऐप की अनूठी विशेषताएं
- सिंगल साइन-ऑन - उपयोगकर्ता एक ही पहचान का प्रमाण का उपयोग करके सभी सेवाओं तक पहुँच सकेंगे। इसके अलावा, वही पहचान के प्रमाण मौजूदा भारतीय रेलवे ऐप जैसे आईआरसीटी रेलकनेक्ट, यूटीएस मोबाइल ऐप आदि में प्रयोग किए जाएँगे।
- ऑल-इन-वन ऐप - वर्तमान में, आरक्षित और अनारक्षित बुकिंग के लिए अलग-अलग ऐप उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, ट्रेन की आवाजाही और समयसारिणी की जांच करने के लिए एक अलग ऐप की आवश्यकता होती है। ये सभी सेवाएँ अब एकीकृत ऐप के माध्यम से उपलब्ध होंगी।
- एकीकृत सेवाएँ - विभिन्न स्रोतों से व्यापक जानकारी को सुसंगत और एकीकृत तरीके से प्रदान करने के लिए सेवाओं को एकीकृत किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, पीएनआर पूछताछ में संबंधित ट्रेन की जानकारी भी प्रदर्शित होगी।
- आसान ऑनबोर्डिंग/साइन-अप – उपयोगकर्ता अपने मौजूदा रेलकनेक्ट या यूटीएस ऐप पहचान का प्रमाण का उपयोग करके सुपरऐप का प्रयोग कर सकते हैं। उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और ऐप को आसानी से सुलभ बनाने के लिए साइन-अप प्रक्रिया को सरल बनाया गया है।
- लॉग इन करने में आसानी - उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई लॉगिन विकल्प प्रदान किए गए हैं। एक बार लॉग इन करने के बाद, ऐप को एम-पिन या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके प्रयोग किया जा सकता है।
उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित
रेल मंत्रालय उपयोगकर्ताओं को इस बीटा चरण के दौरान सुपरऐप का अनुभव करने और इसके सुधार के लिए बहुमूल्य प्रतिक्रिया देने के लिए आमंत्रित करता है। यह पहल रेलवे उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सुपरऐप भारतीय रेलवे सेवाओं तक अधिक तीव्र, सरल और अधिक कुशल पहुँच प्रदान करता है। उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया और सुझावों का समय पर समाधान सुनिश्चित करने के लिए सीआरआईएस टीम द्वारा सुपरऐप बीटा परीक्षण चरण की बारीकी से निगरानी की जा रही है। गहन मूल्यांकन के बाद, मंत्रालय ऐप के बड़े पैमाने पर शुभारंभ की योजना बनाएगा।
ऐप का प्रयोग कैसे करें
- सीआरआईएस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड करें।
- रेलकनेक्ट या यूटीएस मोबाइल ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ता अपने पहचान के प्रमाण के साथ सीधे लॉग इन कर सकते हैं।
- नये उपयोगकर्ता न्यूनतम डेटा प्रविष्टि आवश्यकताओं के साथ पंजीकरण कर सकते हैं।
सुपरऐप के बारे में
सुपरऐप एक वन-स्टॉप समाधान है जो भारतीय रेलवे की कई सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें आरक्षित और अनारक्षित टिकट बुकिंग, प्लेटफॉर्म और पार्सल बुकिंग, ट्रेन और पीएनआर पूछताछ और रेल मदद के माध्यम से सहायता शामिल है।
ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने मौजूदा रेलकनेक्ट या यूटीएस ऑन मोबाइल पहचान के प्रमाण का उपयोग करके प्रयोग करने की अनुमति देता है। एक बार पंजीकृत होने के बाद, इन प्लेटफ़ॉर्म पर समान पहचान के प्रमाण लागू होते हैं। सिंगल-साइन-ऑन सुविधा कई पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता को कम करती है।
पहले लॉग इन पर, टिकट बुकिंग की सुविधा के लिए प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए एक आर-वॉलेट बनाया जाता है। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से मौजूदा आर-वॉलेट स्वचालित रूप से लिंक हो जाते हैं। ऐप एक संख्यात्मक एम-पिन का उपयोग करके एक सुरक्षित और सुविधाजनक लॉगिन विकल्प भी प्रदान करता है। पूछताछ के लिए, उपयोगकर्ता मोबाइल नंबर/ओटीपी के माध्यम से अतिथि के रूप में लॉग इन कर सकते हैं।
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