सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
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इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम

Posted On: 05 DEC 2024 5:57PM by PIB Delhi

इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) को एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) के रूप में कार्यान्वित किया जा सकता है या यह व्यापक (वाहन से लेकर सब कुछ) V2X संचार का हिस्सा हो सकता है। इसका उद्देश्य एटीएमएस के कार्यान्वयन द्वारा दुर्घटनाओं, यातायात उल्लंघनों और घटना पर रिस्पांस टाइम को कम करना है। सरकार चरणबद्ध तरीके से राजमार्गों और एक्सप्रेसवे में एटीएमएस समाधान को लागू करने की योजना बना रही है। स्वतंत्र एटीएमएस परियोजनाएँ इस प्रकार हैं:

कॉरीडोर का नाम

लंबाई (किमी)

राज्य

स्थिति

बेंगलुरु –मैसूर (प्रगति पर))

117

कर्नाटक

जुलाई 2024 में पूर्ण

द्वारका एक्सप्रेसवे

58

दिल्ली, हरियाणा

आवंटित

दिल्ली-आगरा

180

उत्तर प्रदेश

आवंटित

लखनऊ रिंग रोड

103

उत्तर प्रदेश

आवंटित

यूईआर-II

75

दिल्ली, हरियाणा

निविदा प्रक्रिया में

बंगलुरु रिंग रोड

80

कर्नाटक

निविदा प्रक्रिया में

चारधाम कनेक्टिविटी

825

उत्तराखंड

निविदा प्रक्रिया में

उपरोक्त के अतिरिक्त, सरकार ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, ट्रांस-हरियाणा एक्सप्रेसवे, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे, अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे आदि जैसी राजमार्ग परियोजनाओं के हिस्से के रूप में एटीएमएस को लागू किया है/कर रही है।

कुछ परियोजनाओं में, उदाहरण के लिए बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे में, एटीएमएस की स्थापना से पहले और बाद के दुर्घटना आंकड़ों की समीक्षा की गई और यह पाया गया कि जुलाई, 2024 में एटीएमएस के कार्यान्वयन के बाद मृत्यु दर में कमी आई है। (दुर्घटना आंकड़े परिशिष्ट ए के रूप में संलग्न हैं)।

इन दो अलग-अलग प्रणालियों को एकीकृत किया जा सकता है। हालाँकि यह समझा जाता है कि स्मार्ट सिटी मिशन अनिवार्य रूप से केवल मिशन में शामिल शहरी क्षेत्रों से संबंधित है जबकि राजमार्ग देश भर में फैले हुए हैं।

"देश में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में आईटीएस को मजबूत करने के लिए केंद्रीय सहायता" योजना के तहत, सरकार राज्य सड़क परिवहन उपक्रमों (एसआरटीयू)/राज्य परिवहन उपक्रमों (एसटीयूएस/राज्य परिवहन निगमों (एसटीसी) द्वारा संचालित बसों में उन्नत सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) और इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) के विकास और कार्यान्वयन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

परिवहन निकायों के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की आईटीएस योजना के तहत स्वीकृत परियोजनाओं का विवरण परिशिष्ट बी में संलग्न है।

परिशिष्ट ए

लोकसभा के अतारांकित प्रश्न संख्या 1706 के भाग (बी) के उत्तर में उल्लिखित परिशिष्ट, जिसका उत्तर 05 दिसंबर, 2024 को श्री के राधाकृष्णन द्वारा "इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम" के संबंध में पूछे गए प्रश्न पर दिया गया था।

        बेंगलुरु से मैसूर 6 लेन एक्सेस कंट्रोल्ड वाले राजमार्गों पर 2023 और 2024 के सड़क दुर्घटना विवरण

 

क्रम सं.

 

माह

मृत व्यक्तियों की संख्या

2023

2024

1

जनवरी

14

12

2

फरवरी

17

6

3

मार्च

20

9

4

अप्रैल

20

3

5

मई

29

3

6

जून

27

9

7

जुलाई

10

6

8

अगस्त

10

2

9

सितंबर

16

0

10

अक्टूबर

14

0

11

नवंबर

6

0

12

दिसंबर

5

0

योग

188

50

 

परिशिष्ट बी

लोकसभा के अतारांकित प्रश्न संख्या 1706 के भाग (डी) के उत्तर में उल्लिखित परिशिष्ट, जिसका उत्तर 05 दिसंबर, 2024 को श्री के राधाकृष्णन द्वारा "इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम" के संबंध में पूछे गए प्रश्न के संबंध में  दिया गया था।

 

एसटीयू

प्रस्ताव प्रस्तुतिकरण

 

 

 

केंद्रीय हिस्सेदारी से प्रस्ताव का दायरा

 

तिथि

कुल स्वीकृत परियोजना लागत (करोड़ में)

स्वीक-त केंद्रांश (करोड़ में)

मूल्यांकन व स्वीकृति समिति की बैठक

गुजरात जीएसआरटीसी

3/24/2023

39.73

27.81

3/29/2023

हार्डवेयर कंपोनेट केवर कैपेक्स :

  1. ईटीआईएम 12000 (8300+ बसें)
  2. पैसेंजर इन्फार्मेशन डिस्प्ले सिस्टम
  3. पीओएस स्मार्ट कार्ड रीडर
  4. आटोमैटिक व्हीक्ल लोकेशन सिस्टम

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

तेलंगाना टीएसआरटीसी

8/16/2022

29.96

20.97

27.02.2023

i. बस पास/ऑनलाइन यात्री आरक्षण प्रणाली का अपडेशन (डेस्कटॉप, यूपीएस, इंटरनेट कनेक्शन)
ii. 9607 बसों के बेड़े के लिए आटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम (एएफसीएस)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

कर्नाटक (केएसआरटीसी)

7/26/2022

30.75

21.53

27.02.2023

 

i. व्हीक्ल लोकेशन ट्रैकिंग प्लेटफ़ॉर्म (डिवाइस, पैनिक बटन, केंद्रीय कमांड और नियंत्रण केंद्र) (8800 फ्लीट)
ii. मोबाइल एप्लिकेशन और वेब पोर्टल
iii. क्लाउड होस्टिंग डेटा केंद्र (डीसी) और डेटा रिकवरी सेंटर (डीआरसी)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

भोपाल बीसीएलएल

1/31/2023

6.81

4.77

30.06.2023

साफ्टवेयर के हिस्से पर ध्यान केंध्रित करना :

  1. केंद्रीकृत आटोमैटिक व्हीक्ल लोकेशन

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

सिक्किम एसएनटी

14.07.2023

15.24

10.67

30.06.2023

  1. कमांड एवं कंट्रोल सेंटर 300 फ्लीट आकार के लिए

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

असम स्टेट ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एएसटीसी)

29.03.2023

23.39

16.37

1.12.2023

I. 2255+ बसों के फ्लीट की क्षमता
II. पैसेंजर इन्फार्मेशन सिस्टम (पीआईएस)
III. आटोमैटिक व्हीक्ल लोकेशन सिस्टम (एवीएलएस)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मीरा भायंदर म्युनिसिपल कारपोरेशन ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (एमबीएमटीयू)

4/28/2023

11.29

7.90

1.12.2023

i. 74 बसों के लिए ऑन-बोर्ड इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (ओबीआईटीएस)
ए. ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट
बी. बसों में यात्री सूचना डिस्प्ले

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

पुडुचेरी (पीआरटीसी)

14.10.2023

9.05

6.34

1.12.2023

I. 140 बसों के बेड़े की क्षमता
II. वाहन समय-सारिणी और प्रेषण प्रणाली

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

166.22

116.354

 

 

आंध्र एपीएसआरटीसी

12/15/2020

29.71

 

 

आईटीएस योजनी की यूटीएस परियोजना 15.03.2010 से 31.03.2020 (दिशानिर्देश दिनांक 05.01.2018 )

 

यह जानकारी आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा दी गई थी।

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