पर्यटन मंत्रालय
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अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों की बढ़ती तादाद

Posted On: 28 NOV 2024 4:51PM by PIB Delhi

पर्यटन मंत्रालय भारत की पर्यटन क्षमता का लाभ उठाने और देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य को प्राप्‍त करने के लिए संभावित पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न प्रचार गतिविधियां चलाता है। आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए की गई प्रचार गतिविधियों का विवरण इस प्रकार है:

  1. वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट (डब्ल्यूटीएम) लंदन, फेरिया इंटरनेशनल डी टूरिज्मो (एफआईटीयूआर) मैड्रिड, इंटरनेशनल ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी शो (एमआईटीटी) मॉस्को, एशिया-पैसिफिक इंसेंटिव्स एंड मीटिंग्स इवेंट (एआईएमई) सिडनी, इंटरनेशनल टूरिज्मबोर्स (आईटीबी) बर्लिन, अरेबियन ट्रैवल मार्केट (एटीएम) दुबई, इंटरनेशनल मीटिंग एक्सचेंज (आईएमईएक्स) फ्रैंकफर्ट, इंटरनेशनल एंड फ्रेंच ट्रैवल मार्केट (आईएफटीएम) टॉप रेसा पेरिस, जापान एक्सपो, इंटरनेशनल टूरिज्मबोर्स एशिया (आईटीबी एशिया), सिंगापुर आदि ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा मेलों और प्रदर्शनियों में भागीदारी की है।
  2. चलो इंडिया पहल की शुरुआत विशाल भारतीय प्रवासी समुदाय के लोगों को अतुल्य भारत का राजदूत बनने तथा अपने पांच गैर-भारतीय मित्रों को प्रत्‍येक वर्ष भारत दर्शन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए की गई है।
  3. प्रवासी भारतीयों के पंजीकरण के लिए चलो इंडिया पोर्टल भी विकसित किया गया है। रेफरल कार्यक्रम के तहत भारत आने वाले एक लाख विदेशी पर्यटकों को निःशुल्क वीज़ा देने की घोषणा की गई।
  4. पर्यटन मंत्रालय ने 27 सितंबर, 2024 को नए रूप में तैयार किए गए अतुल्य भारत डिजिटल पोर्टल (www.incredibleindia.gov.in) पर अतुल्य भारत कंटेंट हब लॉन्च किया है। अतुल्य भारत कंटेंट हब उच्च गुणवत्ता वाली छवियों, फिल्मों, ब्रोशर और समाचार पत्रों का व्यापक डिजिटल संग्रह है, जिसे दुनिया भर में उद्योग के हितधारकों (यात्रा मीडिया, टूर ऑपरेटर, ट्रैवल एजेंट) द्वारा आसानी से एक्सेस किया जा सकता है, जो अपने सभी मार्केटिंग और प्रचार प्रयासों में अतुल्य भारत को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं। नए रूप में तैयार किए गए अतुल्य भारत डिजिटल पोर्टल का उद्देश्य पर्यटक-केंद्रित, वन-स्टॉप डिजिटल समाधान बनना है, जिसे भारत आने वाले पर्यटकों के लिए यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तैयार किया गया है।
  5. मंत्रालय के आतिथ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सोशल मीडिया इन्‍फ्लूएन्‍सर, टूर ऑपरेटरों और राय निर्माताओं को देश का दौरा करने के लिए आमंत्रित करना।
  6. यह पदोन्नति राज्य सरकारों और प्रवासी भारतीय मिशनों के सहयोग से की जाती है, जिसमें पहचान किए गए 20 भारतीय मिशन भी शामिल हैं।

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय, पर्यटन हितधारकों द्वारा ली जाने वाली दर संरचना तय करने के लिए नियामक प्राधिकरण नहीं है।

यह जानकारी केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज राज्य सभा में एक लिखित उत्तर में दी।

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