वित्त मंत्रालय
वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाएं विभाग (डीएफएस) ने विशेष अभियान 4.0 का सफलतापूर्वक समापन किया
डीएफएस और इसके संबद्ध संगठनों ने विशेष अभियान 4.0 के द्वारा पूरे देश में स्वच्छता और दक्षता के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की
लोक शिकायतों और अपीलों का 100 प्रतिशत समाधान किया गया
38,500 से अधिक स्थलों की सफाई की गई; स्वच्छता अभियान से 11 लाख वर्ग फीट जगह मुक्त हुई; डीएफएस के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों ने स्क्रैप के निपटान से 4.50 करोड़ रुपये कमाए
नागरिक केंद्रित पहलों के अंतर्गत 510 से अधिक स्थानों पर वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन
Posted On:
01 NOV 2024 4:47PM by PIB Delhi
वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाएं विभाग (डीएफएस) और इसके संबद्ध संगठनों ने 2 से 31 अक्टूबर 2024 तक लंबित मामलों को कम करने और स्वच्छता को संस्थागत बनाने पर विशेष ध्यान केंद्रित करते हुए एक माह की अवधि के विशेष अभियान 4.0 को सफलतापूर्वक पूरा किया।
डीएफएस ने बेहतर स्थान प्रबंधन, ग्राहक केंद्रित पहल, पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने, रिकॉर्ड प्रबंधन और अपशिष्ट के निपटान पर विशेष जोर देते हुए विशेष अभियान 4.0 का शुभारंभ किया।
डीएफएस के सभी संगठन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक (पीएसबी), सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियां और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थान जैसे नाबार्ड, सिडबी, एक्जिम बैंक, एनएचबी, आईआईएफसीएल आदि ने विशेष अभियान 4.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया।
डीएफएस ने सभी चिन्हित लोक शिकायतों, लोक अपीलों, पीएमओ संदर्भों और सांसदों के संदर्भों का 100 प्रतिशत समाधान किया। 11.79 लाख वर्ग फीट जगह मुक्त हुई और स्क्रैप निपटान के माध्यम से 4.50 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया। यह अभियान देश भर में 38,500 से अधिक स्थानों पर संचालित किया गया।
सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों और 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने पेंशन शिकायत सप्ताह का आयोजन किया। शिविरों में शिकायतों के पंजीकरण और निवारण के अलावा पेंशनभोगियों को ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने और घर-घर बैंकिंग सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी गई। देश भर में 52,208 से अधिक शाखाओं में लगभग 1.45 लाख पेंशनभोगियों से संपर्क किया गया।
साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न वीडियो और स्थिर सामग्री पोस्ट की गई। साइबर संबंधी धोखाधड़ी से निपटने के लिए इन शैक्षिक पोस्ट के माध्यम से सुरक्षा उपाय और अभ्यास साझा किए गए।
विभाग और उसके संगठनों की मुख्य विशेषताएं और उपलब्धियां:
- स्वच्छता अभियान/सफाई किये गये स्थल/कार्यालय: 38,577
- मुक्त स्थान: 11,79,219.00 वर्ग फीट.
- स्क्रैप निपटान से अर्जित राजस्व: रु. 4,54,53,508.00
- लोक शिकायतों का निपटान: 9,725
- लोक शिकायत अपील का निपटान: 2,378
डीएफएस ने अपने सभी संगठनों को विशेष अभियान 4.0 के अवसर का उपयोग करके ग्राहक संपर्क बढ़ाने और नागरिक केंद्रित पहल करने के लिए जागरूक किया। वित्तीय सेवा क्षेत्र में कार्यरत डीएफएस के संगठनों को वित्तीय साक्षरता अभियान, बैंक खातों में नामांकन का पंजीकरण/अद्यतन, निष्क्रिय खातों को सक्रिय करना, लॉकर समझौतों का नवीनीकरण, लंबित दावों का समाधान आदि जैसी गतिविधियाँ करने के लिए कहा गया। इन मापदंडों पर अभियान के दौरान उपलब्धियाँ इस प्रकार हैं:
- वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित: देश भर में 510 से अधिक स्थानों पर।
- सक्रिय निष्क्रिय खातों की संख्या- 79.97 लाख।
- अद्यतन नामांकन वाले खातों की संख्या: 29.02 लाख।
- नवीनीकृत लॉकर समझौतों की संख्या- 1.10 लाख।
- भारतीय जीवन बीमा निगम ने 12.77 लाख दावारहित पॉलिसियों का निपटान किया तथा 10,742 करोड़ रुपये से अधिक के दावों का निपटान किया।
संगठनों द्वारा की गई सभी गतिविधियों को नियमित रूप से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया गया। अभियान के दौरान 1 हजार से अधिक पोस्ट किए गए। इस पहल के तहत, विभिन्न संगठनों के ग्राहकों, कर्मचारियों, वरिष्ठ प्रबंधन और संगठनों के प्रमुखों ने भी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अभियान के दौरान की गई पहलों के बारे में फीडबैक दिया।
साइबर सुरक्षा और धोखाधड़ी पर सोशल मीडिया पोस्ट के लिंक:
प्रमाणक वीडियो के लिंक निम्नलिखित हैं:
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एमजी/आरपीएम/केसी/एजे/एनजे
(Release ID: 2070196)
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