कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय
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विशेष अभियान 4.0 के तीसरे सप्ताह के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की गतिविधियां

Posted On: 18 OCT 2024 3:13PM by PIB Delhi

सरकारी कार्यालयों में लंबित मामलों को कम करने के लिए औद्योगिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा विशेष अभियान 4.0 का शुभारंभ किया गया। हाल ही में डीएआरपीजी के सचिव ने केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) को मजबूत करने संबंधी व्यापक दिशा निर्देश जारी करने के लिए कृषि एवं किसान विकास विकास विभाग (ए एंड एफडब्ल्यू) के सचिव के कार्यालय का दौरा किया। नागरिकों को एकल खिड़की अनुभव और विभिन्न जन शिकायत मंचों तक व्यापक पहुंच प्रदान करने के लिए इस विभाग के सभी विभिन्न प्लेटफार्मों को सीपीजीआरएएमएस में एकीकृत करने से एक ही जैसी शिकायतों के बार-बार मिलने (डुप्लीकेशन) को कम करने और कई पोर्टलों पर एक ही शिकायत को हल करने से अधिकारियों के समय और प्रयासों को बचाने में मदद मिलेगी। यह भी चर्चा की गई कि एपीआई के माध्यम से कृषि और किसान कल्याण विभाग ( डीए एंड एफडब्ल्यू) के सभी पीजी पोर्टलों का एकीकरण सभी पीजी पोर्टलों की परिचालन दक्षता को अनुकूलित करने की प्राथमिकता होगी।

 

सुपारी एवं मसाला विकास निदेशालय (डीएएसडी), कालीकट, डीए एंड एफडब्ल्यू के अधीनस्थ कार्यालय ने विशेष अभियान 4.0 स्वच्छता के तहत कार्यालय के सामने सफाई कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में निदेशालय के सभी कर्मचारियों ने भाग लिया।

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एमजी/आरपीएम/केसी/जेके/एनजे
 


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