पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय
भारत के बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के बारे में नवीनतम सरकारी अपडेट और योजनाएं
श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज संसद में उठाए गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए
76,220 करोड़ रुपये के निवेश के साथ वधावन प्रमुख बंदरगाह परियोजना को मंजूरी दी गई
सागरमाला योजना बंदरगाह और तटीय नौवहन को बढ़ावा दे रही है
10 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में 75 लाइटहाउस को पर्यटक आकर्षण में बदल दिया गया है
Posted On:
02 AUG 2024 6:33PM by PIB Delhi
केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज संसद में देश में बंदरगाह से जुड़े विकास और समुद्री इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में सवालों की श्रृंखला के लिखित उत्तर दिए।
केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने राष्ट्रीय जलमार्ग-4 (एनडब्ल्यू-4) पर वर्तमान घटनाक्रम के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में, इस बात पर प्रकाश डाला कि कृष्णा नदी पर इब्राहिमपट्टनम और लिंगयापलेम के बीच रोल-ऑन/रोल-ऑफ (रो-रो) सेवाओं के साथ माल ढुलाई से जुड़ी गतिविधियां शुरू हो गई हैं, जो मुख्य रूप से निर्माण के लिए स्टोन चिप्स का परिवहन करती हैं। केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि एनडब्ल्यू-4 पर माल की आवाजाही में पिछले कुछ वर्षों में महत्वपूर्ण बदलाव आया है, और 2018-19 से 2023-24 तक काफी मात्रा में माल ढुलाई दर्ज की गई है। उन्होंने एकीकृत राष्ट्रीय जलमार्ग परिवहन ग्रिड अध्ययन में शामिल राइट्स के एक आकलन का उदाहरण दिया, जो रेल और सड़क परिवहन की तुलना में अंतर्देशीय जल परिवहन (आईडब्ल्यूटी) के अपेक्षाकृत सस्ते होने और ईंधन दक्षता पर जोर देता है। विशेष रूप से, 1 लीटर ईंधन सड़क मार्ग से 24 टन-किमी, रेल द्वारा 95 टन-किमी और आईडब्ल्यूटी द्वारा 215 टन-किमी की आवाजाही को सक्षम बनाता है, जिसमें आईडब्ल्यूटी 1.06 रुपये प्रति टन-किमी की लागत पर संचालित होता है, जबकि रेलवे के लिए यह 1.36 रुपये और राजमार्गों के लिए 2.50 रुपये है।
श्री सर्बानंद सोनोवाल ने अंतर्देशीय जलमार्गों पर बढ़ते जोर को लेकर उसके पर्यावरणीय प्रभाव से संबंधित अनेक प्रश्नों के उत्तर दिए। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि अंतर्देशीय जल परिवहन (आईडब्ल्यूटी) को सड़क और रेल परिवहन की तुलना में किफायती और कम प्रदूषण के कारण पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का साधन माना जाता है।
राष्ट्रीय जलमार्ग (एनडब्ल्यू-3) के विस्तार के बारे में सवालों पर श्री सोनोवाल ने बताया कि राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम, 2016 के अनुसार, चवक्कड़ से पोन्नानी खंड को आधिकारिक तौर पर एनडब्ल्यू-3 का विस्तार घोषित किया गया है। हालांकि, इन खंडों में संभावित कार्गो की कमी के कारण एनडब्ल्यू-3 को कोल्लम से दक्षिण और कोझीकोड से बेकल तक उत्तर में विस्तारित करने के केरल सरकार के हालिया अनुरोध पर विचार नहीं किया जा सका। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) एनडब्ल्यू-3 के वर्तमान में घोषित और आर्थिक रूप से व्यवहार्य खंडों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, और इस समय आगे विस्तार संभव नहीं है।
इसके अतिरिक्त, एनडब्ल्यू-3 के विस्तार के लिए भारत सरकार और केरल सरकार के बीच इक्विटी भागीदारी की कोई योजना नहीं है, और इस प्रकार, ऐसी भागीदारी के बारे में विवरण का प्रश्न ही नहीं उठता है।
बिहार के सारण जिले में कलुघाट इंटरमॉडल टर्मिनल का निर्माण 82.48 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, जिसका उद्घाटन फरवरी 2024 में किया गया था। इसकी क्षमता 77,000 टीईयू प्रति वर्ष है, इसमें 125 मीटर लंबाई और 30 मीटर चौड़ाई की बर्थिंग संरचना है, और इसमें एक कंटेनर स्टोरेज यार्ड भी शामिल है। टर्मिनल राष्ट्रीय राजमार्ग 19 से जुड़ा हुआ है।
परिचालन से संबंधित मुद्दों के बारे में यह बताया गया कि नदी तल में गाद जमना एक प्राकृतिक घटना है, जिसका प्रबंधन रखरखाव ड्रेजिंग के माध्यम से किया जाता है। 12.5 किलोमीटर तक फैले कलुघाट एक्सेस चैनल के फेयरवे रखरखाव का ठेका दिया जा चुका है, तथा काम जारी है।
टर्मिनल को चालू करने के लिए, भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) ने पहले ही एक संचालन एवं रखरखाव ऑपरेटर को नियुक्त कर लिया है।
श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आंध्र प्रदेश में बंदरगाह के विकास के बारे में अद्यतन जानकारी प्रदान की। भारत सरकार ने राज्य के सभी प्रमुख और गैर-प्रमुख बंदरगाहों के संचालन को लेकर हाल में कोई अध्ययन नहीं किया है। हालांकि, राज्य सरकार के अनुरोध के बाद, मंत्रालय ने सागरमाला योजना के तहत एलएंडटी इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड को "काकीनाडा एंकरेज बंदरगाह सुविधाओं के सुधार" के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियुक्त किया।
सागरमाला योजना के तहत, आंध्र प्रदेश में 13 परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की गई है, जिसकी कुल राशि लगभग 2,500 करोड़ रुपये है। इन परियोजनाओं में रो-पैक्स और यात्री जेटी, मछली पकड़ने के बंदरगाह, बंदरगाह आधुनिकीकरण और कौशल विकास शामिल हैं। इस राशि में से 450 करोड़ रुपये विकास के लिए मंजूर किए गए हैं। आंध्र प्रदेश में सागरमाला के तहत वित्त पोषित विशिष्ट परियोजनाओं का विवरण अनुलग्नक-I में दिया गया है।
वर्तमान में, अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाएं पर्यावरण प्रभाव का आकलन (ईआईए) अधिसूचना 2006 में शामिल नहीं हैं, और इसलिए, उन्हें पर्यावरणीय स्वीकृति की आवश्यकता नहीं है। इस प्रकार, इन परियोजनाओं को ऐसी मंजूरी की आवश्यकता वाली गतिविधियों की सूची में शामिल करने का कोई प्रस्ताव नहीं है। आईडब्ल्यूटी के विकास से कार्बन फुटप्रिंट न्यूनतम होने की उम्मीद है और पारंपरिक परिवहन मोड की तुलना में दीर्घकालिक पर्यावरणीय प्रभाव होने की संभावना कम है। नतीजतन, सरकार अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं के लिए अतिरिक्त पर्यावरणीय मंजूरी प्रक्रियाओं की आवश्यकता नहीं समझती है।
तटीय नौवहन के अंतर्गत तटीय बर्थ और रो-रो/ रो-पैक्स जेटी स्थापित करने के लिए 849 करोड़ रुपये की लागत वाली 15 सागरमाला परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं। प्रमुख पहलों में मर्चेंट शिपिंग अधिनियम के तहत लाइसेंसिंग आवश्यकताओं को आसान बनाना, प्रमुख बंदरगाहों पर पोत और कार्गो शुल्क पर 40 प्रतिशत की छूट प्रदान करना और प्राथमिकता बर्थिंग नीतियों को लागू करना भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, बंकर ईंधन पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करना और शीघ्र कार्गो निकासी के लिए ग्रीन चैनल क्लीयरेंस की शुरुआत महत्वपूर्ण कदम हैं। सरकार तटीय शिपिंग के लिए माल ढुलाई सब्सिडी की प्रतिपूर्ति की सुविधा भी दे रही है तथा रेल मंत्रालय और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ सहयोग के माध्यम से बंदरगाहों के लिए फर्स्ट और लास्ट माइल की कनेक्टिविटी में सुधार कर रही है।
इसके अलावा, सागरमाला परियोजना के तहत मछली पकड़ने के बंदरगाहों का विकास, जिसमें कई राज्यों में स्वीकृत और पूरा हो चुका है। निधि आवंटन सागरमाला वित्तपोषण दिशा-निर्देशों द्वारा नियंत्रित होता है और परियोजना मंजूरी, भौतिक प्रगति और उपयोग प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने सहित कारकों पर निर्भर करता है।
बंदरगाह विकास में चुनौतियों के समाधान के बारे में चर्चा करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने महत्वपूर्ण निधि प्राप्त करने, भूमि अधिग्रहण में देरी, क्षमता की कमी और लॉजिस्टिक्स एवं कनेक्टिविटी में अक्षमता जैसे मुद्दों से अवगत कराया। इन मुद्दों से निपटने के लिए, सरकार ने बंदरगाह के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने और बंदरगाह आधारित औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए सागरमाला कार्यक्रम शुरू किया है। 2022 की राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स नीति का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स संचालन में सुधार करना है और मैरीटाइम अमृतकाल विजन 2047 शीर्ष स्तरीय बंदरगाहों के विकास के लिए एक रणनीतिक योजना की रूपरेखा तैयार करता है। ये पहल बंदरगाह विकास के सामने आने वाली बहुआयामी चुनौतियों का समाधान करने के लिए तैयार की गई हैं।
अपने लिखित वक्तव्य में, श्री सोनोवाल ने व्यापार लिंक और बंदरगाह क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सरकार के प्रयासों का विवरण दिया। उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की विशेषज्ञता का लाभ उठाकर उत्तरी, पश्चिमी और मध्य भारत को वैश्विक बाजारों से जोड़ने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) को बढ़ावा दिया जा रहा है। ग्रेट निकोबार द्वीप समूह के लिए समग्र विकास योजना में गैलेथिया खाड़ी में एक अंतर्राष्ट्रीय कंटेनर ट्रांसशिपमेंट हब का निर्माण शामिल है, जिसे एक महत्वपूर्ण शिपिंग हब के रूप में स्थापित होने की संभावना है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए, प्रमुख बंदरगाहों ने 819 मिलियन टन यातायात संसाधित किया। इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स पोर्टल के भीतर पोर्ट हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (पीएचओ) मॉड्यूल के हाल ही में लॉन्च का उद्देश्य जहाज की अनुमति को सुव्यवस्थित करना और समग्र परिचालन पारदर्शिता और दक्षता में सुधार करना है।
पिछले पांच वर्षों में, आंध्र प्रदेश में सागरमाला योजना की तटीय सामुदायिक विकास पहल के तहत विभिन्न परियोजनाओं को क्रियान्वित किया गया है, जिसमें एलुरु जिला भी शामिल है। उल्लेखनीय रूप से, इस पहल ने युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसमें इस क्षेत्र के लिए आवंटित धन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एलुरु जिले में, इस पहल का काफी प्रभाव पड़ा है। इन कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, सागरमाला-डीडीयूजीकेवाई कार्यक्रम को लागू करने वाली सोसाइटी फॉर एम्प्लॉयमेंट जेनरेशन एंड एंटरप्राइज डेवलपमेंट (एसईईडीएपी) के जॉब रिसोर्स पर्सन्स ने पहल को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय स्वयं सहायता समूहों, महिलाओं और तटीय विभाग के कर्मचारियों के साथ सक्रिय रूप से काम किया है।
श्री सोनोवाल ने केरल के बेपोर बंदरगाह पर एक अपडेट प्रदान किया। बेपोर को एक गैर-प्रमुख बंदरगाह के रूप में वर्गीकृत किया गया है और यह केरल सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में आता है। राज्य सरकार बंदरगाह के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में सक्रिय रूप से शामिल है। पहलों में एक कैपिटल ड्रेजिंग परियोजना के लिए पर्यावरणीय प्रभाव आकलन करना, मौजूदा घाट की लंबाई बढ़ाना, नई कार्गो हैंडलिंग सुविधाओं के लिए भूमि अधिग्रहण करना और भारतीय पोर्ट रेल और रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईपीआरसीएल) द्वारा प्रस्तुत एक अध्ययन और टीईएफआर के माध्यम से सड़क संपर्क बढ़ाना शामिल है।
आधुनिकीकरण के संबंध में, केरल सरकार बड़े जहाजों और बढ़े हुए कार्गो को संभालने के लिए बंदरगाह की क्षमताओं का विस्तार करने पर केंद्रित है। राज्य बेपोर और लक्षद्वीप के बीच पर्याप्त शिपिंग सेवाओं की कमी को भी दूर कर रहा है। बेपोर में ड्राफ्ट वर्तमान में सभी मौसम के यात्री जहाजों के लिए अपर्याप्त है, लेकिन कैपिटल ड्रेजिंग परियोजना का उद्देश्य इस मुद्दे को ठीक करना है। इसके अतिरिक्त, विझिनजाम मदर पोर्ट के आगामी कमीशनिंग से बेपोर में कंटेनर फीडर शिप कॉल में वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से शिपिंग सेवाओं और कनेक्टिविटी में सुधार होगा।
अधिक शिपिंग सेवा प्रदाताओं को आकर्षित करने के लिए, राज्य सरकार इन इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार पर काम कर रही है और बंदरगाह की समग्र क्षमता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने के तरीकों की खोज कर रही है।
उन्होंने लाइटहाउस को पर्यटन परियोजनाओं में बदलने की पहल पर संसद को भी अपडेट किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 75 लाइटहाउस को पर्यटक आकर्षण में बदल दिया गया है, ये परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और 28 फरवरी, 2024 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च की जाएंगी। इन स्थलों के रखरखाव के लिए केंद्रीय बजट आवंटन के माध्यम से धन मुहैया कराया जाता है, और सरकार इन नव विकसित पर्यटन स्थलों पर आगंतुकों की पहुंच और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक ऑनलाइन टिकटिंग प्रणाली पर भी काम कर रही है।
विझिनजाम अंतरराष्ट्रीय बंदरगाह पर, श्री सोनोवाल ने स्पष्ट किया कि सरकार को केरल सरकार से इसके दूसरे चरण की योजना के विस्तार के लिए 5,000 करोड़ रुपये की निधि आवश्यकताओं के संबंध में कोई प्रस्ताव नहीं मिला है, क्योंकि रियायतकर्ता भविष्य की सभी क्षमता वृद्धि के लिए धन मुहैया कराएगा।
भारत में मल्टी-मॉडल बंदरगाहों के विकास पर उठाए गए सवाल पर, श्री सोनोवाल ने अपने उत्तर में इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र में दहानू के पास वधावन में एक नए प्रमुख बंदरगाह के विकास को मंजूरी दे दी है। कुल 76,220 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में नौ कंटेनर टर्मिनल, चार बहुउद्देशीय बर्थ, चार लिक्विड कार्गो बर्थ, एक रो-रो बर्थ और एक तटरक्षक बर्थ शामिल होंगे, जिसका लक्ष्य प्रति वर्ष 298 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) की संचयी क्षमता हासिल करना है, जिसमें कंटेनर हैंडलिंग के लिए लगभग 23.2 मिलियन टीईयू (ट्वेंटी-फुट इक्विवेलेंट यूनिट) शामिल हैं। हालांकि, ऐसे मल्टी-मॉडल बंदरगाहों के विकास के लिए तेलंगाना राज्य में कोई चिन्हित स्थान नहीं हैं, और परिणामस्वरूप, तेलंगाना के लिए निर्धारित या जारी किए गए फंड का मुद्दा नहीं उठता है।
अपने लिखित उत्तर में, श्री सर्बानंद सोनोवाल ने वी.ओ. चिदंबरनार पोर्ट (तूतीकोरिन) में आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल परियोजना की स्थिति का विवरण दिया। उन्होंने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि सरकार ने परियोजना को मंजूरी दे दी है, जिसे सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर शुरू किया जाएगा। टर्मिनल के विकास के लिए कुल अनुमानित लागत 7,056 करोड़ रुपये है, जिसमें परियोजना की वित्तीय व्यवहार्यता का समर्थन करने के लिए व्यवहार्यता की कमी को दूर करने को लेकर वित्तपोषण के लिए निर्धारित 1,950 करोड़ रुपये शामिल हैं। इस पहल से बंदरगाह की कंटेनर हैंडलिंग क्षमता और समग्र दक्षता में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है।
उन्होंने भारतीय बंदरगाह रेल और रोपवे निगम लिमिटेड (आईपीआरसीएल) और कांडला बंदरगाह से कनेक्टिविटी बढ़ाने के उसके प्रयासों के बारे में प्रश्नों का लिखित विवरण भी दिया। आईपीआरसीएल ने जनवरी 2018 में जैसलमेर, बाड़मेर और भावताड़ा को सांचोर से कांडला बंदरगाह तक जोड़ने वाले एक नए रेल मार्ग के लिए एक व्यापक व्यवहार्यता अध्ययन किया था। इस अध्ययन में, परियोजना की लागत डीजल ट्रैक्शन के लिए 2,177.01 करोड़ रुपये और इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन के लिए 2,555.71 करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया गया, जिसमें यातायात, वित्तीय और इंजीनियरिंग रिपोर्ट शामिल थीं। आईपीआरसीएल ने 20 दिसंबर, 2021 को राजस्थान सरकार को एक विस्तृत रिपोर्ट और रोडमैप प्रस्तुत किया, जिसमें परियोजना की तैयारी, हितधारकों को शामिल करने और कार्यान्वयन के लिए एक संयुक्त उद्यम (जेवी) या विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) के गठन के लिए कदमों की रूपरेखा दी गई। पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने भी रेल मंत्रालय से इस उच्च मूल्य वाली परियोजना को इसके निष्पादन को सुविधाजनक बनाने के लिए पीएम गति शक्ति योजना के तहत शामिल करने का अनुरोध किया है।
ये अपडेट भारत के समुद्री इंफ्रास्ट्रक्चर को आगे बढ़ाने और बंदरगाह संचालन के विस्तार के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। नई परियोजनाओं में निवेश करके, सुरक्षा मानकों में सुधार करके और कुशल परिवहन साधनों को बढ़ावा देकर, सरकार का लक्ष्य वैश्विक व्यापार में एक प्रमुख साझेदार के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना है। रणनीतिक पहलों और साझेदारियों के माध्यम से, भारत अपने समुद्री क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल करने के लिए तैयार है, यह सुनिश्चित करते हुए कि बंदरगाह और शिपिंग मार्ग आर्थिक विकास और अंतरराष्ट्रीय व्यापार का समर्थन करना जारी रखने में समर्थ होंगे।
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एमजी/ एआर/ एसकेएस/ एसके
(Release ID: 2041067)
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