कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

पारिवारिक पेंशन शिकायत निवारण पर आयोजित विशेष अभियान के पहले सप्ताह में पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) द्वारा 1034 मामलों का निवारण किया गया

Posted On: 05 JUL 2024 5:26PM by PIB Delhi

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने केंद्र सरकार के पारिवारिक पेंशनभोगियों के जीवन में ‘सुगमता’ लाने के लिए 01 से 31 जुलाई, 2024 तक पारिवारिक पेंशन शिकायतों के निवारण के लिए एक महीने का अभियान आरंभ किया है। यह अभियान डीओपीपीडब्‍ल्‍यू की 100 दिवसीय कार्ययोजना का हिस्सा है। इसका शुभारंभ कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 01 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली के राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में किया।

इस विशेष अभियान के लिए, पूर्व-अभियान चरण में रक्षा, रेलवे, गृह मंत्रालय के अंतर्गत सीएपीएफ आदि के पेंशनभोगियों को कवर करने वाले 46 मंत्रालयों/विभागों/संगठनों से संबंधित 1891 (15.06.2024 तक) पारिवारिक पेंशन संबंधी शिकायतों की पहचान की गई है। सभी हितधारक अर्थात संबंधित मंत्रालय/विभाग/संगठन, वेतन लेखा कार्यालय (पीएओ), केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ), पेंशन संवितरण बैंक, पेंशनभोगी कल्याण संघ आदि इस अभियान में भाग ले रहे हैं।

हितधारकों के समन्वित प्रयास से 04 जुलाई, 2024 तक 1891 मामलों में से 1034 मामलों का निवारण हो गया है, जिससे लंबित मामलों की संख्या 857 रह गई है। शीर्ष 03 निष्‍पादनकर्ता पूर्व सैनिक कल्याण विभाग (356), रक्षा वित्त विभाग (347) और रेल मंत्रालय (66) हैं।

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एमजी/एआर/एसकेजे/एमबी



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