रक्षा मंत्रालय

गोला बारूद की सुविधायुक्त टारपीडो सह मिसाइल बार्ज नौका एलएसएएम 20 (यार्ड 130) का जलावतरण

Posted On: 29 APR 2024 9:18PM by PIB Delhi

भारतीय नौसेना के लिए 11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज परियोजना के तहत ठाणे स्थित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम आधारित शिपयार्ड, मेसर्स सूर्यदिप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्मित छठी 'गोला बारूद की सुविधायुक्त टारपीडो सह मिसाइल बार्ज नौका एलएसएएम 20 (यार्ड 130) का जलावतरण' 29 अप्रैल, 2024 को मेसर्स सूर्यदीप्ता प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड (मैसर्स एसपीपीएल की लॉन्च साइट) में किया गया था। इस समारोह की अध्यक्षता श्री मधुसूदन भुई, आईएनएएस, जीएम एनएडी (करंजा) ने की।

11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज नौकाओं के निर्माण के लिए अनुबंध पर रक्षा मंत्रालय और मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे के बीच 05 मार्च, 2021 को हस्ताक्षर किए गए थे। इन जहाजों की उपलब्धता से भारतीय नौसेना के जहाजों के लिए वस्तुओं के परिवहन, लदान और उतरने की सुविधा के साथ-साथ भीतरी एवं बाहरी बंदरगाह दोनों पर गोला-बारूद की परिचालन आवश्यकताओं को भी गति मिलेगी।

इन नौकाओं को भारतीय नौसेना के प्रासंगिक नियमों एवं भारतीय शिपिंग रजिस्टर के विनियमन के तहत स्वदेशी रूप से तैयार और निर्मित किया गया है। डिजाइन चरण के दौरान बार्ज नौका का मॉडल परीक्षण नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला, विशाखापत्तनम में किया गया था। ये नौकाएं भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं।

***

एमजी/एआर/एनके/डीए



(Release ID: 2019136) Visitor Counter : 151


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Tamil