भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

सीसीआई ने एएमजी इकाइयों, बीएसआई, जेंटारी और प्लैटिनम रॉक से प्राप्त निवेश की आय का उपयोग करके एएमजी इंडिया द्वारा एनएफसीएल संपत्तियों के अधिग्रहण और जीरो-सी की शत-प्रतिशत शेयरधारिता को मंजूरी दी

Posted On: 02 APR 2024 8:46PM by PIB Delhi

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने एएमजी संस्थाओं, बीएसआई, जेंटारी और प्लैटिनम रॉक से प्राप्त निवेश की आय का उपयोग करके एएमजी इंडिया द्वारा प्रस्तावित अधिग्रहण एनएफसीएल एसेट्स और जीरोसी की शत-प्रतिशत शेयरधारिता को मंजूरी दे दी है।

एएम ग्रीन बी.वी. (एएमजी), एएम ग्रीन अमोनिया होल्डिंग्स बी.वी. (एएमजीएएच), एएम ग्रीन अमोनिया बी.वी. (एएमजीए), एएम ग्रीन अमोनिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (एएमजी इंडिया) को सामूहिक रूप से "एएमजी इकाइयां" कहा जाता है। एएमजी इकाइयां नव निगमित इकाइयां हैं और वर्तमान में किसी भी व्यावसायिक गतिविधियों में संलग्न नहीं हैं।

बेकर स्ट्रीट इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड (बीएसआई) सिंगापुर में एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में संगठित है, जो जीआईसी स्पेशल इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रबंधित निवेश होल्डिंग कंपनियों के एक समूह का हिस्सा है।

जेंटारी इंटरनेशनल रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (जेंटारी) नवंबर 2022 में एक नव निगमित कंपनी है, जिसे पेट्रोनास ग्रुप द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह एक स्वच्छ ऊर्जा कंपनी है, जो 3 मुख्य पोर्टफोलियो - (i) अक्षय ऊर्जा; (ii) हाइड्रोजन; और (iii) हरित आवागमन संचालित करती है

प्लैटिनम रॉक बी 2014 आरएससी लिमिटेड (प्लेटिनम स्टोन ए 2014 ट्रस्ट के ट्रस्टी के रूप में कार्य करते हुए) (प्लेटिनम रॉक) ने परिवहन, उपयोगिताओं जैसे बुनियादी ढांचे, बुनियादी ढांचा क्षेत्र में ऊर्जा और फंड निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में दुनिया भर में (भारत सहित) कई निवेश किए हैं। हालांकि, यह भारत या विश्व स्तर पर कोई अन्य व्यावसायिक गतिविधियां नहीं करता है।

ग्रीनको ज़ीरोसी प्राइवेट लिमिटेड (जीरो-सी) वर्तमान में भारत में किसी भी राजस्व सृजन वाली व्यावसायिक गतिविधियों में संलग्न नहीं है।

नागार्जुन फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (एनएफसीएल) एक सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनी है, जो यूरिया विनिर्माण और सूक्ष्म सिंचाई उत्पादों में विशेषज्ञता रखती है। इसका एक यूरिया विनिर्माण संयंत्र काकीनाडा, आंध्र प्रदेश में और तीन सूक्ष्म सिंचाई विनिर्माण संयंत्र हैं, जिनमें से दो तेलंगाना (यानी, नाचाराम और सदाशिवपेट) में और एक हलोल, गुजरात में है। एनएफसीएल परिसंपत्तियां एनएफसीएल की कुछ परिसंपत्तियों को संदर्भित करती हैं, जो वर्तमान में यूरिया और सूक्ष्म सिंचाई व्यवसाय के लिए उपयोग की जाती हैं।

प्रस्तावित संयोजन में शामिल हैं: (i) एनएफसीएल परिसंपत्ति अधिग्रहण: एएमजी संस्थाओं, बीएसआई, जेंटारी और प्लैटिनम रॉक से प्राप्त निवेश की आय का उपयोग करके एएमजी इंडिया द्वारा एनएफसीएल परिसंपत्तियों का अधिग्रहण। एनएफसीएल परिसंपत्ति अधिग्रहण को परिसंपत्ति बिक्री के माध्यम से हासिल करने का प्रस्ताव है; और (ii) जीरो-सी अधिग्रहण: एएमजी संस्थाओं, बीएसआई, जेंटारी और प्लैटिनम रॉक से प्राप्त निवेश की आय का उपयोग करके एएमजी इंडिया द्वारा जीरोसी की शत-प्रतिशत शेयरधारिता का अधिग्रहण। (प्रस्तावित संयोजन)

सीसीआई के विस्तृत आदेश का पालन किया जाएगा।

***

एमजी/ एआर/ एसकेएस / डीए



(Release ID: 2017009) Visitor Counter : 99


Read this release in: English , Urdu , Tamil