भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग

सीसीआई ने मिरे एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और मिरे एसेट सिक्योरिटीज कंपनी लिमिटेड द्वारा सामूहिक रूप से क्रमशः शेयरखान लिमिटेड और ह्यूमन वैल्यू डेवलपर्स प्रा. लिमिटेड की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी

Posted On: 02 APR 2024 8:45PM by PIB Delhi

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मिरे एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और मिरे एसेट सिक्योरिटीज कंपनी लिमिटेड द्वारा सामूहिक रूप से शेयरखान लिमिटेड और ह्यूमन वैल्यू डेवलपर्स प्रा. लिमिटेड की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है।

मिरे एसेट सिक्योरिटीज कंपनी लिमिटेड (एमएएस) एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी है जो वर्तमान में कोरिया एक्सचेंज में सूचीबद्ध है, जिसके प्रमुख व्यवसाय धन प्रबंधन, निवेश बैंकिंग, बिक्री और व्यापार और प्रमुख निवेश आदि में हैं। मिरे एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्रा. लिमिटेड (एमएसीएम) एक वित्तीय सलाहकार, ब्रोकरेज फर्म है और एमएएस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एमएसीएम भारत में विभिन्न खुदरा और संस्थागत ग्राहकों को ब्रोकिंग, सलाहकार और निवेश बैंकिंग की सेवाएं प्रदान करती है।

शेयरखान लिमिटेड (एसकेएल) वर्तमान में स्टॉक ब्रोकिंग, कमोडिटी/करंसी डेरिवेटिव ब्रोकिंग और संबद्ध उत्पादों तथा सेवाओं के व्यवसाय में लगी है। इसमें एक्सचेंज मार्जिन फंडिंग, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट सेवाएं, म्यूचुअल फंड वितरण और तृतीय पक्ष प्रदाताओं के लिए अन्य वित्तीय उत्पादों का वितरण और ऐसी ही वितरण गतिविधियां, पोर्टफोलियो प्रबंधन सेवाएं और अनुसंधान विश्लेषण सेवाएं शामिल हैं। ह्यूमन वैल्यू डेवलपर्स प्रा. लिमिटेड (एचवीडीपीएल) एक निवेश होल्डिंग कंपनी है जो एसकेएल में कुछ हिस्सेदारी रखती है और कोई अन्य व्यावसायिक गतिविधि नहीं करती है।

इस प्रस्तावित संयोजन में क्रमशः एमएसीएम और एमएएस द्वारा एसकेएल और एचवीडीपीएल में सामूहिक रूप से 100% इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण शामिल है।

सीसीआई का विस्तृत आदेश आना है।

****

एमजी/एआर/रपी/जीबी/डीए



(Release ID: 2017000) Visitor Counter : 124


Read this release in: Tamil , English , Urdu