पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

भारतगैस ने एलपीजी वितरण में क्रांति लाने के लिए "प्योर फॉर श्योर" का अनावरण किया


ग्राहकों को वितरण स्वीकार करने से पहले अपने सिलेंडर को प्रमाणित करने का अधिकार, पारदर्शिता और विश्वास सुनिश्चित करता है

Posted On: 08 FEB 2024 3:05PM by PIB Delhi

एलपीजी वितरण अनुभव को बदलने के लिए एक अभिनव कदम उठाते हुए, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने गर्व से "प्योर फॉर श्योर" के लॉन्च की घोषणा की है। गोवा में आईडब्ल्यू 2024 में माननीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा आवास और शहरी कार्य मंत्री द्वारा इस पहल का उद्घाटन किया गया, जिसका उद्देश्य अंतिम-चरण की वितरण अक्षमताओं को खत्म करना और ग्राहकों की संतुष्टि को अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ाना है।

खुदरा व्यवसाय में अपनी विशिष्ट "प्योर फॉर श्योर" पहल का विस्तार करते हुए, बीपीसीएल सीधे ग्राहक के दरवाजे पर एलपीजी सिलेंडर की गुणवत्ता और मात्रा का आश्वासन प्रदान करने के लिए तैयार है, जो देश में अपनी तरह की पहली सेवा है। एलपीजी में "प्योर फॉर श्योर" के मूल में इसकी अभिनव छेड़छाड़-रोधी सील है, जो उत्पादन संयंत्र से ग्राहक तक सिलेंडर की संपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर कोड से सुसज्जित है।

 क्यूआर कोड को स्कैन करने पर, ग्राहकों को एक सिग्नेचर ट्यून के साथ एक विशिष्ट प्योर फॉर श्योर पॉप-अप दिखाई देगा, जिसमें भरते समय सिलेंडर का कुल वजन जैसे आवश्यक विवरण प्रदर्शित होंगे। यह ग्राहकों को डिलीवरी स्वीकार करने से पहले अपने सिलेंडर को प्रमाणित करने, पारदर्शिता और विश्वास सुनिश्चित करने का अधिकार देता है। यदि कोई छेड़छाड़ होती है, तो क्यूआर कोड स्कैन करने योग्य नहीं रह जाता है, जिससे डिलीवरी रुक जाती है और उत्पाद की सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

बीपीसीएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री जी. कृष्णकुमार ने कहा, "बीपीसीएल को अपनी प्योर फॉर श्योर पहल को पेश करने, एलपीजी सेवा में क्रांति लाने, भारतगैस ग्राहकों में विश्वास और आश्वासन का संचार करने पर गर्व है। यह प्रगति एलपीजी वितरण इकोसिस्‍टम में नवाचार और ग्राहक-केंद्रित समाधानों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।"

बीपीसीएल के निदेशक (विपणन) ने इस बात पर प्रकाश डाला, “एलपीजी इकोसिस्‍टम में कुछ पुराने मुद्दे जैसे रास्ते में चोरी, संभावित डिलीवरी समय पर ग्राहक की उपस्थिति और रिफिल डिलीवरी के लिए अपने समय का चुनाव जैसे मुद्दों को संबोधित किया जा रहा है। हमारे वितरकों के लिए, यह एआई आधारित रूट ऑप्टिमाइज़र जैसी सेवाएं प्रदान करता है, जो इसकी डिलीवरी क्षमता को बढ़ाएगा। हमारा इरादा एलपीजी इकोसिस्‍टम्‍ में डिलीवरीवुमन को भी शामिल करने का है, क्योंकि इस उत्पाद को महिलाओं से बेहतर कोई नहीं समझता है।''

डिलीवरी नोटिफिकेशन, रीयल-टाइम ट्रैकिंग, ओटीपी-आधारित डिलीवरी और पसंदीदा स्लॉट बुकिंग जैसी उन्नत सुविधाओं के साथ एकीकृत, "प्योर फॉर श्योर" एक अद्वितीय सेवा अनुभव का वादा करता है। इसके अतिरिक्त, यह पहल वितरण चैनल को अद्वितीय लाभ प्रदान करती है, एक समर्पित भागीदार एप्लिकेशन के माध्यम से अनुकूलित मार्गों और पारदर्शी वितरण इकोसिस्‍टम के साथ वितरण कर्मियों को सशक्त बनाती है।

"प्योर फॉर श्योर" के साथ, बीपीसीएल ग्राहक सेवा के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करता है, जिससे बिना कोई समझौता किए गुणवत्ता और मात्रा के साथ स्वच्छ, उत्तम खाना पकाने के ईंधन की डिलीवरी सुनिश्चित होती है। यह ऐतिहासिक छलांग एलपीजी इकोसिस्‍टम में दीर्घकालिक चुनौतियों का समाधान करने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जो विश्वसनीय और उत्कृष्ट भविष्य का वादा करती है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के बारे में:

भारत पेट्रोलियम, फॉर्च्यून ग्लोबल 500 कंपनी, दूसरी सबसे बड़ी भारतीय तेल विपणन कंपनी है और भारत में एकीकृत ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो तेल और गैस उद्योग के अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में उपस्थिति के साथ कच्चे तेल के शोधन एवं पेट्रोलियम उत्पादों के विपणन में लगी हुई है। कंपनी ने अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता वाली कंपनियों के क्लब में शामिल होकर प्रतिष्ठित महारत्न का दर्जा प्राप्त किया।

भारत पेट्रोलियम की मुंबई, कोच्चि और बीना स्थित रिफाइनरियों की संयुक्त शोधन क्षमता लगभग 35.3 एमएमटीपीए है। इसके विपणन बुनियादी ढांचे में इंस्टॉलेशन, डिपो, ऊर्जा स्टेशन, विमानन सेवा स्टेशन और एलपीजी वितरकों का एक नेटवर्क शामिल है। इसके वितरण नेटवर्क में 30.09.2023 तक 21,000 से अधिक ऊर्जा स्टेशन, 6,200 से अधिक एलपीजी वितरक, 525 ल्यूब वितरक और 123 पीओएल भंडारण स्थान, 53 एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, 70 एविएशन सर्विस स्टेशन, 4 ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट और 4 क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन शामिल हैं।

भारत पेट्रोलियम एक स्थायी स्थिति की ओर बढ़ने के लिए अपनी रणनीति, निवेश, पर्यावरण और सामाजिक महत्वाकांक्षाओं को एकीकृत कर रहा है। कंपनी ने अगले 5 वर्षों में लगभग 7000 ऊर्जा स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन पेश करने की योजना तैयार की है।

टिकाऊ समाधानों पर ध्यान देने के साथ, कंपनी स्कोप 1 और स्कोप 2 उत्सर्जन में 2040 तक नेट ज़ीरो एनर्जी कंपनी बनने के लिए एक इकोसिस्‍टम  और एक रोड-मैप विकसित कर रही है। भारत पेट्रोलियम मुख्य रूप से शिक्षा, जल संरक्षण, कौशल विकास, स्वास्थ्य, सामुदायिक विकास, क्षमता निर्माण और कर्मचारी स्वयंसेवा के क्षेत्रों से जुड़ी कई पहलों का सहयोग करके समुदायिक साझेदारी कर रहा है। 'जीवन को ऊर्जावान बनाना' के अपने मुख्य उद्देश्य के साथ, भारत पेट्रोलियम का सपना प्रतिभा, नवाचार और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर एक प्रशंसित वैश्विक ऊर्जा कंपनी बनना है।

*****

एमजी/एआर/पीएस/वाईबी



(Release ID: 2004048) Visitor Counter : 289


Read this release in: English , Urdu , Telugu