जल शक्ति मंत्रालय
जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग ने विशेष अभियान 3.0 के तहत लंबित मामलों का निपटारा किया और स्वच्छता को आदत बनाने का प्रयास किया
Posted On:
08 NOV 2023 9:34PM by PIB Delhi
जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग ने स्वच्छता को आदत बनाने और सरकार में लंबित मामलों को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाया।
2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक लागू किए गए इस अभियान 3.0 का उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ बनाना और इसके लिए लोगों को बढ़ावा देना तथा विभाग के भीतर लंबित मामलों का निपटारा करना था। यह अभियान कैबिनेट सचिवालय और नोडल विभाग, यानी प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों/निर्देशों के अनुसार चलाया गया।
अभियान 15 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक प्रारंभिक चरण के साथ शुरू हुआ, जिसमें विभाग ने स्वच्छता अभियान स्थलों के साथ-साथ वीआईपी, राज्य सरकार और पीएमओ के संदर्भों, सार्वजनिक शिकायतों, संसद आश्वासनों तथा अतिरिक्त फाइलों की पहचान की।
विशेष अभियान 3.0 के कार्यान्वयन चरण में, जो 2 अक्टूबर, 2023 से 31 अक्टूबर, 2023 तक लागू किया गया, स्वच्छता और लंबित मामलों को कम करने पर विशेष ध्यान दिया गया। अभियान के संबंध में नियमित रूप से प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के एससीपीडीएम पोर्टल अर्थात् www.scdpm.nic.in पर जानकारी डाली गई।
प्रगति एवं स्थिति
- विभाग ने पुराने रिकार्डों को हटाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया और पहचान की गई सभी 452 पुरानी फाइलों को हटा दिया।
- विभाग ने सीजीओ कॉम्प्लेक्स और पं. दीन दयाल अंत्योदय भवन स्थित मुख्य सचिवालय के साथ-साथ इसके प्रशासनिक नियंत्रण वाले स्वायत्त निकायों में भी सफाई अभियान चलाया।
- विभाग ने ई-कचरा सहित पुरानी और बेकार वस्तुओं का निपटान किया। अभियान के दौरान, लगभग 651 वर्ग फुट का कार्यालय स्थान खाली कराया गया और फालतू सामान की बिक्री से 4,04,000 रुपये का राजस्व प्राप्त किया। विशेष अभियान के दौरान कबाड़ के रूप में बेचे गए सामानों में - कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर, फोटोकॉपियर, एयर कंडीशनर, सैनिटाइजर मशीन, केटीएस, टीवी, आरओ, हॉट केस, टेबल, सोफा, हीटर, पंखा, कुर्सी, अलमारी, विंडो पैनल, एलईडी पैनल वगैरह शामिल हैं।
- विभाग ने विशेष अभियान 3.0 के दौरान इस संबंध में कई ट्वीट किये।
- अभियान के दौरान विभाग के सचिव और वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यालय परिसरों का निरीक्षण करने के लिए नियमित दौरे किए और विभाग में अधिकारियों/कर्मचारियों को स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया।
- अभियान के दौरान 4 पीएमओ संदर्भों, 21 वीआईपी संदर्भों में से 14 और सभी 450 सार्वजनिक शिकायतों का निपटारा किया गया।
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का मानना है कि विशेष अभियान 3.0 के सफल क्रियान्वयन से न केवल कार्यस्थल साफ-सुथरा होगा बल्कि कार्य कुशलता और सेवा में भी सुधार होगा।
***
एमजी/एआर/आरपी/एसएम/एसके
(Release ID: 1975901)
Visitor Counter : 171