कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने पंजाब नेशनल बैंक के लिए बैंकर्स जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया


पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए भारत सरकार की पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में एक अभ्यास

Posted On: 18 AUG 2023 5:05PM by PIB Delhi

पंजाब नेशनल बैंक में पेंशन संबंधी कार्य संभालने वाले सीपीपीसी और शाखाओं के अधिकारियों के लिए 18 अगस्त, 2023 को लखनऊ में पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग द्वारा एक बैंकर्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

श्री वी. श्रीनिवास, सचिव (पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण) और श्री संजीव नारायण माथुर, अपर सचिव पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) के नेतृत्व में डीओपीपीडब्ल्यू के अधिकारियों की एक टीम ने पेंशन नीति सुधार और पेंशन के डिजिटलीकरण पर सत्र लिया, जिसका उद्देश्य फील्ड पदाधिकारियों को अपडेट करना था। केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के पेंशन संबंधी मामलों के संबंध में पंजाब नेशनल बैंक ने पेंशनभोगियों से संबंधित आयकर मामलों के साथ-साथ वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के डिजिटल माध्यमों पर विशेष सत्र आयोजित किए गए। मुख्य नियंत्रक (पेंशन), सीपीएओ ने उन कारणों को साझा किया जो पेंशनभोगी की शिकायतों का कारण हैं और निवारण के लिए बैंक द्वारा उठाए जा सकने वाले कार्यों का सुझाव दिया। कार्यशाला में पंजाब नेशनल बैंक के मुख्य महाप्रबंधक, परिचालन, श्री संजय वार्ष्णेय के नेतृत्व में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ पंजाब नेशनल बैंक के विभिन्न कार्यालयों से पेंशन कार्य संभालने वाले क्षेत्रीय अधिकारियों ने भाग लिया।

सचिव (पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण) ने पेंशनभोगियों के कल्याण को बेहतर करने के लिए विभाग द्वारा की गई पहलों के बारे में जानकारी दी और इस बात पर जोर दिया कि पेंशन का निर्बाध और सही भुगतान सुनिश्चित करने के लिए शाखाएं पेंशनभोगियों के लिए व्यक्तिगत संपर्क का एक बिंदु होनी चाहिए। साथ ही, शिकायतों के त्वरित समाधान की आवश्यकता भी दोहराई गई। डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र के लिए फेस प्रमाणीकरण तकनीक के उपयोग सहित भारत सरकार के कल्याणकारी उपायों का लाभ सुनिश्चित करने के लिए फील्ड अधिकारियों और पेंशनभोगियों की जागरूकता अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिसे बैंकों द्वारा बड़े पैमाने पर विज्ञापित किया जा सकता है। डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र और चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक पेंशनभोगियों और बैंकों के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करने में गेम चेंजर साबित होगी। सचिव (पी एंड पीडब्ल्यू) ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले पंजाब नेशनल बैंक के पेंशनभोगियों को सम्मानित किया और विभाग द्वारा की गई पहल के संबंध में उनसे बातचीत की।

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के अपर सचिव, श्री संजीव एन माथुर ने बताया कि यह कार्यक्रम बैंकों के लिए जागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में छठा कार्यक्रम था। उम्मीद है कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से पेंशनभोगियों के 'जीवनयापन में आसानी' को बढ़ाने का उद्देश्य काफी हद तक हासिल किया जा सकेगा। इस तरह के इंटरैक्टिव सत्र पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग को क्षेत्र के अधिकारियों और पेंशनभोगियों के सामने आने वाले मुद्दों के समाधान के लिए यथासंभव नीतिगत पहल करने में मदद करते हैं। ये जागरूकता कार्यक्रम बैंक अधिकारियों के लिए विशाल क्षमता निर्माण अभ्यास के रूप में काम करते हैं।

श्री संजय वार्ष्णेय, मुख्य महाप्रबंधक, एचओ, पंजाब नेशनल बैंक ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और पेंशनभोगियों के कल्याण के लिए बैंक द्वारा की गई पहलों को भी गिनाया। श्री वार्ष्णेय ने पेंशन और पेंशन लाभों की निर्बाध और समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता दोहराई।

पेंशनभोगियों के लिए “जीवनयापन में आसानी” सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय परिवर्तन करने के लिए विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर बैंक अधिकारियों से विस्तृत प्रतिक्रिया ली गई। समापन समारोह के दौरान पंजाब नेशनल बैंक सीपीपीसी और पेंशन से जुड़ी शाखाओं से कार्यक्रम में भाग लेने वाले 50 अधिकारियों को भागीदारी प्रमाणपत्र से सम्मानित किया गया।

 

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