रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

दूसरे एमसीए बार्ज, यार्ड 76 (एलएसएएम 8) का मेसर्स सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम में शुभारंभ

Posted On: 18 AUG 2023 6:16PM by PIB Delhi

कमांडर जी. रवि, युद्धपोत उत्पादन अधीक्षक (विशाखापत्तनम) ने आज 18 अगस्त, 2003 को गुट्टेनादेवी, पूर्वी गोदावरी, आंध्र प्रदेश (मैसर्स सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का प्रक्षेपण स्थल) में दूसरे मिसाइल सह गोला बारूद (एमसीए) बार्ज, यार्ड 76 (एलएसएएम 8) को लॉन्च किया। स्वदेशी निर्माताओं से प्राप्त सभी प्रमुख और सहायक उपकरण/प्रणालियों के इस्तेमाल से बना यह एमसीए बार्ज देश के रक्षा मंत्रालय की "मेक इन इंडिया" पहल का गौरवशाली ध्वज वाहक है।

भारत सरकार की "आत्मनिर्भर भारत" पहल के अनुरूप, 08 X एमसीए बार्ज के निर्माण के लिए एमएसएमई, मेसर्स सीकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम के साथ अनुबंध संपन्न हुआ। यह बार्ज 30 साल की सेवा अवधि के साथ बनाया जा रहा है। एमसीए बार्ज की उपलब्धता जेट्टी और बाहरी बंदरगाह दोनों पर आईएन जहाजों के लिए सामान/गोला-बारूद के परिवहन, आरोहण और उतरने की सुविधा प्रदान करके आईएन की परिचालन प्रतिबद्धताओं को गति प्रदान करेगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(2)LaunchofYard76(LSAM8)9ESB.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(3)LaunchofYard76(LSAM8)AMOD.jpeg

****

एमजी/ एमएस / एके / डीए



(Release ID: 1950242) Visitor Counter : 343


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Telugu