इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा समर्थित और विकसित परियोजनाओं के अंतर्गत उत्पाद डिजाइन केंद्र का उद्घाटन और उपस्थिति आधारित ई-गुणवत्ता पहचान प्रणाली के लिए ग्रेन-एक्स प्रणाली का शुभारंभ किया गया

Posted On: 10 JUL 2023 7:31PM by PIB Delhi

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के अतिरिक्त सचिव श्री भुवनेश कुमार ने कोलकाता के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) में स्थापित उत्पाद डिजाइन केंद्र (पीडीसी) का उद्घाटन किया है। केंद्र में प्रोटोटाइपिंग और सिस्टम डिजाइनिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं जो सिस्टम डिजाइनिंग, प्रोटोटाइपिंग, आइडिएशन और फैब्रिकेशन के लिए सभी सॉफ्टवेयर तथा प्रिंटिंग प्रौद्योगिकियों से सुसज्जित हैं।

यह सुविधा देश के पूर्वी क्षेत्र के स्टार्टअप्स, उद्यमियों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों (एमएसएमई) के लिए लाभदायक होगी। इस अवसर पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)-भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), नई दिल्ली के साथ 'कृषि और पर्यावरण में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना व संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) अनुप्रयोगों पर राष्ट्रीय कार्यक्रम (एग्रीएनआईसी)' के अंतर्गत विकसित दालों के लिए मशीन दृष्टिकोण तकनीक के माध्यम से एक उपस्थिति आधारित पहचान प्रणाली यानी ग्रेन-एक्स का भी शुभारंभ किया गया। 14 प्रकार की दालों (ग्रेन-एक्स) के लिए उपस्थिति आधारित ई-गुणवत्ता पहचान प्रणाली, गुणवत्ता आधारित मूल्य निर्धारण के लिए ई-नाम यानी राष्ट्रीय कृषि बाजारों में परिवर्तनकारी बदलाव लाएगी। यह 1,200 से अधिक ई-नाम से जुड़े बाजारों के लिए सहायक होगा।

कार्यक्रम का उद्घाटन और ग्रेन-एक्स प्रणाली का शुभारंभ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की समूह समन्वयक श्रीमती सुनीता वर्मा; श्री आदित्य कुमार सिन्हा, कोलकाता के सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) के निदेशक; डॉ. ओम कृष्ण सिंह, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) में वैज्ञानिक 'डी'; अन्य उद्योग भागीदार, परियोजना टीम के सदस्य और विभिन्न उपयोगकर्ताओं तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) का प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया।

****

एमजी/एमएस/आरपी/एमकेएस/वाईबी



(Release ID: 1938511) Visitor Counter : 275


Read this release in: English , Urdu