आयुष

केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने पीसीआईएमएंडएच के लिए 'ई-ऑफिस' और ऑनलाइन पोर्टल का उद्घाटन किया


ऑनलाइन पोर्टल पूरी दुनिया के हितधारकों के लिए औषधकोश विषय पर लेख तक पहुंच को बढ़ावा देगा

Posted On: 24 MAY 2023 7:31PM by PIB Delhi

केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग एवं आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने भारतीय चिकित्सा और होम्योपैथी के लिए फार्माकोपिया आयोग (पीसीआईएमएंडएच), गाजियाबाद का दौरा किया और 'पीसीआईएम एंड एच के ई-ऑफिस पोर्टल' और 'ऑनलाइन पोर्टल' का उद्घाटन किया। इस ऑनलाइन पोर्टल को औषधकोश विषय पर लेख की सॉफ्टकॉपी तक पहुंच को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।

श्री सर्बानंद सोनोवाल ने फार्माकोग्नोसी, फाइटोकेमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, हर्बल गार्डन और आयुष की दवाओं के कच्चे दवा भंडार जैसी प्रयोगशालाओं का भी निरीक्षण किया।

आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला भारतीय चिकित्सा एवं होम्योपैथी के लिए फार्माकोपिया आयोग (पीसीआईएमएंडएच) सक्रिय रूप से आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथिक (आयुष) दवाओं का मानकीकरण करने एवं गुणवत्ता नियंत्रण करने में लगा हुआ है और फार्माकोपिया के रूप में उनके मानकों को प्रकाशित करता है।

अपने संबोधन में, श्री सोनोवाल ने कहा कि पीसीआईएमएंडएच आयुष दवाओं की गुणवत्ता को बनाए रखने में अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहा है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पीसीआईएमएंडएच के पास जानकार वैज्ञानिकों एवं तकनीकी कर्मचारियों की टीम मौजूद है। उन्होंने आगे कहा कि योग को वैश्विक स्तर पर स्वीकार किया गया है और जीवन में योगाभ्यास करने से बीमारियों का प्रबंधन करने में बहुत सहायक प्राप्त होती है और बीमारियों की रोकथाम करने में भी यह बहुत सहायता प्रदान करता है।

आयुष मंत्रालय के सलाहकार (आयुर्वेद), डॉ. कौस्तुभा उपाध्याय और पीसीआईएमएंडएच के निदेशक, डॉ. रमन मोहन सिंह भी पीसीआईएमएं एच में इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित हुए।

श्री सर्बानंद सोनोवाल ने पीसीआईएमएंडएच के ई-ऑफिस पोर्टल और ऑनलाइन पोर्टल का भी उद्घाटन किया। इस ऑनलाइन पोर्टल को फार्माकोपिया मोनोग्राफ की सॉफ्टकॉपी का बिक्री करने के लिए बनाया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पूरी दुनिया के हितधारकों के बीच फार्माकोपिया मोनोग्राफ तक परेशानी मुक्त पहुंच को बढ़ावा देगा।

पीसीआईएमएंडएच का न्यूज़लेटर पीसीआईएमएंडएच की गतिविधियों को दर्शाता है और यह आयुष दवाओं का गुणवत्ता नियंत्रण एवं मानकीकरण करने के लिए होने वाले नए विकास के बारे में हितधारकों को अपडेट जानकारी प्रदान करने का एक माध्यम भी है।

*****

एमजी/एमएस/आरपी/एके



(Release ID: 1927077) Visitor Counter : 329


Read this release in: English , Urdu , Assamese , Telugu