युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय

युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित जी20 के तहत युवा20 पूर्व शिखर बैठक, प्रतिनिधियों की भ्रमण यात्रा के साथ शुरू हुई


लेह-लद्दाख के लेफ्टिनेंट गवर्नर ब्रिगेडियर (डॉ.) बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने लद्दाख हाट के स्टॉल का उद्घाटन किया

लगभग 30 देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि शिखर-सम्मेलन बैठक में भाग लेंगे

Posted On: 26 APR 2023 8:42PM by PIB Delhi

युवा और खेल मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित जी20 के तहत युवा20 पूर्व शिखर सम्मेलन बुधवार को लेह और उसके आसपास भ्रमण यात्रा के साथ शुरू हुई। बैठक का आयोजन 26 से 28 अप्रैल तक किया जा रहा है।

युवा 20 के प्रतिनिधियों ने हेमिस और थिकसे मठों का दौरा किया और लद्दाख की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की एक झलक देखी।
हेमिस मठ में, प्रतिनिधियों ने प्रसिद्ध एक रहस्यमय और ऊर्जावान मुखौटा चाम नृत्य देखा। चाम नृत्य तिब्बती बौद्ध धर्म के सभी चार विद्यालयों- निंगमा, शाक्य, काग्यू और गेलुग में उनके अनुष्ठानों में एक पवित्र नृत्य के रूप में आयोजित किया जाता है। यह पवित्र नृत्य बौद्ध तांत्रिक प्रथाओं को परिलक्षित करता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0018VCJ.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0022LDQ.png

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20230426-WA0033VQN4.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20230426-WA0032VEF7.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20230426-WA0034NF4N.jpg

इसके बाद प्रतिनिधियों ने थिक्से मठ का भ्रमण किया, जहां उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ प्रार्थना की।

प्रतिनिधियों ने मैत्रेयी मंदिर का भी भ्रमण किया। इस मंदिर में मैत्रेयी बुद्ध की प्रतिमा है। प्रतिनिधियों ने इन्डुस और जंसकार के संगम का दौरा किया। इसके अलावा वे पठार साहेब गुरुद्वारा भी गये।

शाम को लेह-लद्दाख के उप-राज्यपाल ब्रिगेडियर (डॉ) बी डी मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने लद्दाख हाट के स्टाल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की।
युवा20 पूर्व शिखर बैठक साझा भविष्य के पांच युवा 20 विषयों पर केंद्रित है, ये हैं लोकतंत्र और शासन में युवा, उद्योग 4.0 कार्य का भविष्य, नवाचार और 21वीं सदी के कौशल, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना, शांति निर्माण और सुलह: नो वॉर एंड हेल्थ, वेलबीइंग एंड स्पोर्ट्स: एजेंडा फॉर यूथ के युग की शुरुआत।
भारत ने एक दिसंबर, 2022 को एक वर्ष की अवधि के लिए यानी 30 नवंबर, 2023 तक जी20 की अध्यक्षता हासिल की है। इसकी अध्यक्षता के लिए भारत का विषय है, वसुधैव कुटुम्बकम है। यह इसकी सभ्यता में निहित है।

इसलिए हमारी थीम - 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है।

जी20 अध्यक्षता के फ्रेमवर्क के तहत, इसका भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय का युवा मामले विभाग युवा20 का आयोजन कर रहा है। युवा20 जी20 के आधिकारिक समूहों में से एक है। युवा 20 एंगेजमेंट ग्रुप बेहतर कल के लिए विचारों पर राष्ट्र के युवाओं से परामर्श करने और कार्रवाई के लिए एक एजेंडा तैयार करने के लिए अखिल भारतीय चर्चाओं का आयोजन कर रहा है। युवा 20 युवाओं को जी20 प्राथमिकताओं पर अपने दृष्टिकोण और विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

युवा 20 पूर्व शिखर अन्य हितधारकों के साथ सहयोग और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करेगा और युवाओं के विकास में योगदान देगा। सभी प्रासंगिक हितधारकों से इस अवसर का लाभ उठाने, सीखने, नेटवर्क बनाने और एक दूसरे के साथ जुड़ने की अपेक्षा की जाती है।

युवा20 पूर्व शिखर युवा प्रतिनिधियों से सक्रिय भागीदारी की उम्मीद कर रहा है, ताकि इसे एक सार्थक और रोमांचक कार्यक्रम में बदल दिया जा सके।

.......


एमजी/एमएस/आरपी/एसवी

 



(Release ID: 1920132) Visitor Counter : 194


Read this release in: English , Urdu