संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू की

Posted On: 31 MAR 2023 7:00PM by PIB Delhi
  • पूरे भारत में ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से सिर्फ कुछ क्लिक में बैंकिंग सेवाएं प्राप्त करने में सशक्त बनाना
  • एयरटेल आईक्यू पर दिया गया मैसेजिंग सॉल्यूशन देश भर में आईपीपीबी ग्राहकों को व्हाट्सएप के जरिए अपने बैंक के साथ सहजता से जुड़ाव में सक्षम बनाकर सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे बढ़ाएगा

 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने एयरटेल के सहयोग से आज नई दिल्ली में आईपीपीबी ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं को शुरुआत करने की घोषणा की, जिससे वे अपने मोबाइल फोन पर बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे।

हाल ही में लॉन्च किया गया आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग चैनल आईपीपीबी ग्राहकों को व्हाट्सएप पर बैंक के साथ निर्बाध रूप से जुड़ने और सरलता के साथ कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा, जिसमें घर के दरवाजे पर सेवा पाने का अनुरोध, निकटतम डाकघर का पता और बहुत कुछ शामिल है। नागरिकों को उनकी भाषा में डिजिटल और वित्तीय समावेशन प्रदान करने की सरकार की महत्वाकांक्षा के अनुरूप, एयरटेल - आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग सॉल्यूशन भी कई भाषाओं में मदद प्रदान करने के लिए काम कर रहा है, जिससे ग्राहकों को, विशेष रूप से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ग्राहकों को अपनी पसंदीदा भाषा में बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने की अतिरिक्त सुविधा प्राप्त हो सके।

आईपीपीबी के साथ मिलकर एयरटेल बैंक के ग्राहकों को प्रति माह 25 करोड़ संदेश भेजने के लिए काम कर रहा है, जिनमें से कई दूरदराज के कस्बों और टियर 2 और 3 शहरों में रहते हैं। व्हाट्सएप मैसेजिंग को शामिल करने के साथ ग्राहकों की बेहद आसानी के साथ  बैंक से जुड़ने की क्षमता में और बढ़त होगी, इससे सरकार के डिजिटल इंडिया मिशन को आगे और बढ़ावा मिलेगा, जिसके एक भाग के रूप में आईपीपीबी देश के ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सीजीएम और सीएसएमओ श्री गुरशरण राय बंसल ने कहा, ''हमें भारत में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए भारती एयरटेल के साथ काम करने की खुशी है। हमारा मानना ​​है कि प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित वित्तीय सेवाओं में काफी संभावनाएं हैं और यह सुनिश्चित करने में कि सर्वोत्तम वित्तीय उत्पाद देश के सबसे दूर के कोने तक पहुंचें, ये काफी बड़ा असर डाल सकती है।

एयरटेल आईक्यू के बिजनेस हेड श्री अभिषेक बिस्वाल ने कहा, ''एयरटेल आईक्यू एक मजबूत, सहज और सुरक्षित क्लाउड कम्युनिकेशन सुइट है। मौजूदा एसएमएस और वॉयस कम्युनिकेशन जो हम इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को प्रदान करते हैं के साथ व्हाट्सएप मैसेजिंग को शामिल करने से हम बैंक और उनके ग्राहकों के बीच पारस्परिक संवाद में सक्षम होंगे। हमें देश के टियर 2,3 शहरों में बैंकिंग सेवाओं को अधिक सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए आईपीपीबी के साथ अपने सहयोग को जारी रखते हुए खुशी हो रही है। हम वादा करते हैं कि ग्राहक केंद्रित समाधान प्रदान करते रहेंगे जो ग्राहकों को अधिक सुविधा प्रदान करते हैं।

आईपीपीबी और एयरटेल आईक्यू व्हाट्सएप सॉल्यूशन में आगे एक लाइव इंटरैक्टिव कस्टमर सपोर्ट एजेंट को एकीकृत करने की दिशा में काम कर रहे हैं जो ग्राहकों को किसी भी समय मदद पहुंचाने और उन्हें अपने प्रश्नों के त्वरित समाधान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

 

*****

एमजी/एमएस/एआर/एसएस/डीके-



(Release ID: 1912782) Visitor Counter : 545