श्रम और रोजगार मंत्रालय
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ईएसआईसी विशेष सेवा पखवाड़ा के दौरान 174 करोड़ रुपये के लगभग 84,000 दावों का निस्तारण किया गया


ईएसआईसी और ईपीएफओ की अंतर संगठन भागीदारी से 191 स्थानों पर एक ही छत के नीचे 1,749 सार्वजनिक शिकायतों के निवारण में सहायता मिली

पखवाड़े के दौरान आयोजित 808 स्वास्थ्य जांच शिविरों से कई मरीज लाभान्वित हुए

श्रमिकों को जागरूकता शिविरों के माध्यम से सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया

Posted On: 10 MAR 2023 7:40PM by PIB Delhi

बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों की सेवा के 71 वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय श्रम और रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव द्वारा 24.02.2023 को शुरू किए गए ईएसआईसी विशेष सेवा पखवाड़े का 10.03.2023 को समापन हो गया। 24.02.2023 से 10.03.2023 तक 15 दिन चले इस पखवाड़े के दौरान लंबित बिलों/दावों को मंजूरी, शिकायतों के निस्तारण, मोटे अनाज और योग पर जोर, औद्योगिक समूहों में स्वास्थ्य जांच शिविरों से संबंधित गतिविधियों के माध्यम से बीमित व्यक्तियों और उनके आश्रितों के लिए सेवाओं को आसान बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

विशेष सेवा पखवाड़े के दौरान, 174 करोड़ रुपये के लगभग 84,000 दावों को स्वीकृति दी गई। इनमें से, 53.02 करोड़ रुपये के लगभग 73,659 दावों को स्वीकृति दी गई और इनका बीमित कर्मचारियों एवं उनके आश्रितों को इसका भुगतान कर दिया गया। वहीं, पखवाड़े के दौरान अनुबंधित अस्पतालों के 4585 बिल, जीईएम, हाउसकीपिंग के 5305 बिल और एआरएम सेवा प्रदाताओं के 208 बिलों के बदले में क्रमशः 47.46 करोड़ रुपये, 48.06 करोड़ रुपये और 25 करोड़ रुपये का निपटान कर दिया गया। यह विशेष बिल निकासी अभियान 2, 3 और 7 मार्च, 2023 को आयोजित किया गया था।

 

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देश भर में 27 फरवरी और 1 मार्च 2023 को ईएसआईसी के क्षेत्रीय कार्यालयों और अस्पतालों में शिकायत निवारण दिवस (सुविधा समागम) मनाया गया। ईएसआईसी ने 100 स्थानों पर सुविधा समागम का आयोजन किया जहां 804 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 769 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों के शीघ्र निवारण के लिए बड़े कार्यालयों को भेज दिया गया।

27 फरवरी को ज्वाइंट पब्लिक इंटरफेस प्रोग्राम (निधि आपके निकट 2.0 के साथ सुविधा समागम) के अतंर्गत, ईएसआईसी के क्षेत्रीय कार्यालयों ने एक ही स्थान पर शिकायत के समाधान के लिए ईपीएफओ में अपने समकक्षों के साथ भागीदारी की। विभिन्न स्थानों पर, कर्मचारियों, उनके परिवार के सदस्यों और नियोक्ताओं के लिए एक ही जगह पर संयुक्त शिकायत निवारण शिविर आयोजित किए गए। ईएसआईसी ने 100 स्थानों पर ऐसे ही सुविधा समागम आयोजित हुए, जहां 1024 शिकायतें प्राप्त हुईं। इनमें से 980 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। शेष शिकायतों के शीघ्र निस्तारण के लिए प्रमुख कार्यालयों को आगे भेज दिया गया। ईएसआईसी और ईपीएफओ के अंतर-संगठनात्मक सहयोग से 191 स्थानों पर 1749 लोक शिकायतों के एक ही जगह पर निस्तारण में सहायता मिली।

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ईएसआईसी के सभी कार्यालयों और अस्पतालों ने 24 फरवरी और 7 मार्च 2023 को ज्यादा श्रमिकों वाले कारखानों/इलाकों में सेमिनार/ जागरूकता/ स्वास्थ्य वार्ता का आयोजन किया। इन शिविरों में भाग लेने वाले बीमित व्यक्तियों, नियोक्ताओं और श्रमिकों को ईएसआई योजना के तहत मिलने वाले विभिन्न लाभों के बारे में जानकारी दी गई।

 

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ईएसआईसी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों ने बड़े नियोक्ताओं के परिसरों और औद्योगिक क्लस्टरों में वार्षिक निवारक स्वास्थ्य जांच शिविर, स्वास्थ्य वार्ता, जागरूकता और स्वास्थ्य शिक्षा कार्यक्रमों का आयोजन किया। ट्रेड यूनियनों और नियोक्ताओं के संगठनों की सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित की गई। कुल मिलाकर देश भर में 808 शिविरों का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों बीमाकृत श्रमिकों और परिवार के सदस्यों ने भाग लिया और अपने स्वास्थ्य की जांच कराई।

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क्षेत्रीय कार्यालयों, उप-क्षेत्रीय कार्यालयों और अस्पतालों द्वारा बड़ी संख्या में श्रमिकों के आवासों वाले क्षेत्रों/कॉलोनियों में स्वच्छता अभियान आयोजित किए गए। अभियान के दौरान स्थानीय निवासियों की भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया गया। स्वच्छता अभियान की स्थानीय लोगों ने सराहना की।

 

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औद्योगिकी क्षेत्रों और कार्यालय परिसरों में ईएसआईसी के क्षेत्रीय कार्यालयों और अस्पतालों द्वारा योग शिविर आयोजित किए गए। इन योग शिविरों में बड़ी संख्या में श्रमिकों ने भाग लिया। इसके अलावा, स्वस्थ खानपान की आदतों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न ईएसआईसी अस्पतालों द्वारा मोटे अनाज पर प्रदर्शनी भी आयोजित की गई थी। इसके अलावा, महानिदेशक, ईएसआईसी की अध्यक्षता में एक आयुष सम्मेलन भी आयोजित किया गया। इस सम्मेलन में सभी कार्यालय और अस्पताल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए। इसके अलावा, श्री अन्न को बढ़ावा देने के लिए, विभिन्न ईएसआईसी अस्पतालों में रोगियों के लिए मोटे अनाज पर आधारित भोजन शुरू कर दिया गया।

 

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सभी ईएसआईसी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों ने संबंधित ईएसआई संस्थानों में स्थापित सभी उपकरणों की उपलब्धता, कार्यक्षमता और उपयोग सुनिश्चित करने और रेफरल पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से इन-हाउस सुविधाएं/ उपचार/ परीक्षण शुरू करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया। सभी चिकित्सा उपकरणों की वास्तविक समय पर निगरानी सुनिश्चित करने के लिए ईएसआईसी धनवंतरी पोर्टल में चिकित्सा उपकरण डैशबोर्ड भी विकसित और कार्यान्वित किया गया है।

 

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