रक्षा मंत्रालय

रक्षा मंत्री ने अपने इजरायली समकक्ष के साथ टेलीफोन पर बातचीत की, 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत स्वदेशी रक्षा विनिर्माण के लिए सरकार की प्राथमिकता को रेखांकित किया


श्री राजनाथ सिंह ने संयुक्त उद्यमों में अपने निवेश को बढ़ाने और विशेष रूप से उन्नत प्रौद्योगिकियों में सहभागिता के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के लिए इजरायल के उद्योगों को आमंत्रित किया

Posted On: 03 MAR 2023 5:44PM by PIB Delhi

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 3 मार्च, 2022 को अपने इजरायली समकक्ष श्री योव गैलेंट के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों मंत्रियों के बीच यह पहली बातचीत थी। उन्होंने इजरायल के रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त होने पर श्री गैलेंट को बधाई दी।

श्री राजनाथ सिंह ने 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत रक्षा उपकरणों के स्वदेशीकरण और घरेलू विनिर्माण के लिए सरकार की प्राथमिकता को रेखांकित किया। उन्होंने भारत में एक जीवंत और विश्व स्तरीय रक्षा विनिर्माण इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने को लेकर इजरायली उद्योगों के सहयोग पर आभार व्यक्त किया। इसके अलावा रक्षा मंत्री ने विशेष रूप से उन्नत प्रौद्योगिकियों में सहभागिता के लिए क्षेत्रों की पहचान करने के उद्देश्य से भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यमों में अपने निवेश को बढ़ाने को लेकर इजरायल के उद्योगों को आमंत्रित किया। उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए एयरो इंडिया- 2023 के दौरान भारतीय और इजरायली कंपनियों के बीच कुछ महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाने को लेकर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।

वहीं, इजरायल के रक्षा मंत्री ने इस क्षेत्र में भारत द्वारा निभाई गई सकारात्मक भूमिका को रेखांकित किया और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने में अपनी सरकार की गहरी रुचि से अवगत कराया। दोनों मंत्रियों ने पिछले साल अपनाए गए 'विजन स्टेटमेंट' के ढांचे के तहत द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और अधिक मजबूत करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया।

*****************

एमजी/एमएस/एआर/एचकेपी/वाईबी



(Release ID: 1904062) Visitor Counter : 241


Read this release in: English , Urdu , Marathi