इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय

श्री राजीव चंद्रशेखर बेंगलुरु में होने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी विधि सम्मेलन में कल मुख्य व्याख्यान देंगे


सेमीकंडक्टर डिजाइन स्पेस में एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स और स्टार्टअप्स के प्रमुखों के साथ बातचीत होगी

केंद्रीय मंत्री अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं से संबंधित वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) प्रमुखों से मुलाकात करेंगे

Posted On: 18 JAN 2023 6:16PM by PIB Delhi

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर बेंगलुरु में होने वाले भारतीय अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी विधि सम्मेलन में कल मुख्य व्याख्यान देंगे।

केंद्रीय मंत्री अंतर्राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी विधि समिति द्वारा आयोजित किए जा रहे सम्मेलन में "डिजिटल इंडिया के विजन" पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगे। विधि सम्मेलन एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो प्रौद्योगिकी नीति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के विधिवक्ताओं को एक मंच पर लेकर आता है और इसे कार्यक्षेत्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण सम्मेलनों में से एक माना जाता है।

केंद्रीय मंत्री झारखंड में रांची की अपनी आधिकारिक यात्रा पूरी करने के बाद आज शाम बेंगलुरु पहुंचेंगे।

श्री राजीव चंद्रशेखर आईटेक विधि सम्मेलन में शामिल होने के बाद एनएक्सपी सेमीकंडक्टर्स के कार्यालय का दौरा करेंगे। वे एनएक्सपी डिजाइन लीडरशिप कम्युनिटी के साथ बातचीत करेंगे और भारतीय सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण पर विचार-विमर्श करेंगे। केंद्रीय मंत्री इस दौरे के तहत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5जी प्रौद्योगिकी और ऑटोमोटिव डीआरएम के डोमेन में विभिन्न एनएक्सपी परामर्शित डिजाइन तथा प्रणालीगत स्टार्टअप से भी मुलाकात करेंगे।

श्री राजीव चंद्रशेखर गोल्डमैन सैक्स, जेपी मॉर्गन चेस, सैमसंग, सोनी जैसी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से संबंधित भारतीय वैश्विक क्षमता केंद्र (जीसीसी) प्रमुखों के साथ बैठक करेंगे। यह चर्चा मुख्य तौर पर इस बात पर केंद्रित होगी कि जीसीसी किस तरह से भारत में अधिक रोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं और जमीनी स्तर पर कौशल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री अपने दौरे के दूसरे दिन रोजगार मेले में भी शामिल होंगे। रोजगार मेलों का आयोजन नौकरी की चाह रखने वालों और नियोक्ताओं को एक मंच पर लेकर आने के लिए कार्यक्रम को गति देने के इरादे से किया जाता है। श्री राजीव चंद्रशेखर छात्रों एवं शिक्षकों के साथ बातचीत करने के लिए बेंगलुरु में उत्तरहल्ली के कर्नाटक पब्लिक स्कूल भी जाएंगे।

*******

एमजी/एएम/एनके/वाईबी
 



(Release ID: 1892054) Visitor Counter : 474


Read this release in: Kannada , English , Urdu