वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

स्टार्टअप इंडिया नवाचार सप्ताह के दूसरे दिन नवोदित उद्यमियों की प्रभावशाली सहभागिता देखी गई


डीपीआईआईटी राष्ट्रीय स्टार्टअप इकोसिस्टम मनाने के लिए 10 जनवरी 2023 से 16 जनवरी 2023 तक स्टार्टअप इंडिया नवाचार सप्ताह का आयोजन कर रहा है

Posted On: 11 JAN 2023 5:25PM by PIB Delhi

देश के कोने-कोने से इकोसिस्टम हितधारकों और सक्षमकर्ताओं तक पहुंचने के उद्देश्‍य से स्टार्टअप इंडिया नवाचार सप्ताह के दूसरे दिन कई कार्यक्रमों का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।

केरल स्टार्टअप मिशन (केएसयूएम) की साझीदारी में, स्टार्टअप इंडिया ने 10 और 11 जनवरी, 2023 को कोच्चि में स्टार्टअप्स के लिए महिलाओं पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का लक्ष्य विद्यमान एवं आकांक्षी दोनों प्रकार की महिला उद्यमियों पर आधारित था और दोनों ही दिन 75 से अधिक नवोदित उद्यमियों एवं महिला संस्थापकों की प्रभावशाली सहभागिता देखी गई। कार्यक्रम में कार्यशाला के पहले दिन उद्योग विशेषज्ञों द्वारा ‘उत्पाद प्रमाणीकरण, बाजार प्रविष्टि और निर्माण करने तथा पिच करने, बातचीत करना और फंड जुटाने क्षमता निर्माण सत्र' तथा उद्यमियों द्वारा यात्रा साझा करने के सत्र शामिल थे। इसके बाद, कार्यशाला के दूसरे दिन निवेशक कनेक्ट तथा पिचिंग सत्रों एवं चयनित महिला उद्यमियों के लिए नेटवर्किंग अवसरों का आयोजन किया गया।

पूर्वोत्तर में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के समर्पित लक्ष्य के साथ स्टार्टअप इंडिया ने पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के सभी विद्यमान महिला उद्यमियों के लिए एक वर्चुअल मौक पिचिंग सत्र का आयोजन किया। इस कार्यक्रम ने सहभागियों को निवेशकों के साथ प्रत्यक्ष रूप से परस्पर बातचीत करने तथा रियल टाइम फीडबैक प्राप्त करने का एक अवसर उपलब्ध कराया।  80 से अधिक महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स से आवेदन प्राप्त किए गए जिनमें से 15 चयनित स्टार्टअप्स को 10 निवेशकों द्वारा सहायता करने का एक अवसर प्राप्त हुआ।

स्टार्टअप इंडिया ने ‘‘ब्रिजिंग द ब्रिज : गोईंग ग्लोबल'' विषय पर एक वेबीनार का आयोजन किया। इस सत्र का नेतृत्व तीन विशेषज्ञों - क्रोएशिया में भारत के राजदूत श्री राज कुमार श्रीवास्तव, माइक्रोसाफ्ट फॉर स्टार्टअप्स की कंट्री हेड सुश्री मधुरिमा अग्रवाल तथा फिनलैंड में भारत के राजदूत श्री रवीश कुमार द्वारा किया गया। 

तेलंगाना में भारत की महिला उद्यमियों के संघ ने ‘‘इनोवेशन टू एक्सीलेरेशन'' विषय वस्तु पर एक स्टार्टअप कार्निवल का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में फायरसाइट चैट ; एसआईएसएफएस (स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम) प्रदर्शनी सम्मेलन; सफलता की गाथाओं का प्रदर्शन ;  विशेष स्टार्टअप पुरस्कार तथा स्टार्टअप इंडिया सीड फंड स्कीम (एसआईएसएफएस) शामिल थे। इस कार्यक्रम में सहभागी थे - स्टार्टअप, महिला उद्यमी, एमएसएमई, संभावित उद्यमी, छात्र, संस्थान आदि।

कांचीपुरम में गोल्डेन जुबली बायोटेक पार्क फॉर वीमन सोसाइटी ने दो महिला संस्थापकों के नेतृत्व में दो विषय वस्तुओं, नामतः ‘एक शिक्षाविद का उद्यमी में रूपांतरण', तथा ‘एक क्लीन टेक उद्यमी की यात्रा' पर एक वेबीनार की मेजबानी की। इस वेबीनार एक आकर्षक और संवादमूलक सत्र शामिल था और इसमें 100 से अधिक युवा अन्‍वेषकों तथा छात्रों की सहभागिता देखी गई।

कोयंबटूर में एआईसी रेज बिजनेस इनक्यूबेटर प्राइवेट लिमिटेड ने तीन दिवसीय कार्यक्रम ‘स्टार्टअप ओडिसी' का आयोजन किया जिसका पहला चरण 11 जनवरी को आरंभ हुआ। तमिलनाडु, पुणे तथ ओडिशा के 10 से अधिक कॉलेजों के छात्रों ने इसमें सक्रिय सहभागिता की तथा नलाइन कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम में 1000 से अधिक छात्रों तथा युवा अन्‍वेषकों की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

******

 

एमजी/एएम/एसकेजे/वाईबी  



(Release ID: 1890499) Visitor Counter : 304


Read this release in: English , Urdu , Telugu