वित्‍त मंत्रालय

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने भारत-अमेरिका आर्थिक और वित्तीय साझेदारी की नौवीं मंत्रिस्तरीय बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया  

Posted On: 11 NOV 2022 6:21PM by PIB Delhi

भारत-अमेरिका आर्थिक और वित्तीय साझेदारी की नौवीं मंत्रिस्तरीय बैठक आज यहां आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने किया, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वित्त मंत्री डॉ. जेनेट येलेन ने किया।

 

        https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001S4Q7.jpg

 

 

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में आरबीआई के गवर्नर; आर्थिक मामलों के सचिव, मुख्य आर्थिक सलाहकार (भारत सरकार); और वित्त मंत्रालय, विदेश मंत्रालय एवं भारतीय रिजर्व बैंक के अन्य प्रतिनिधि शामिल थे। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल में फेड के चेयरमैन श्री जेरोम पॉवेल (वीसी के माध्यम से); सलाहकार श्री ब्रेंट नीमन (अंतर्राष्ट्रीय मामले); सलाहकार श्री जय शंबाघ (अंतर्राष्ट्रीय मामले); एशिया के लिए उप सहायक सचिव श्री रॉबर्ट काप्रोथ; टिकाऊ अवसंरचना के लिए उप कार्यालय निदेशक सुश्री एमी जुकरमैन; भारत के लिए ट्रेजरी अटैची श्री बिल ब्लॉक और अमेरिका के अन्य प्रतिनिधि शामिल थे।

 

        https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002EZ1W.jpg

        https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003YOYL.jpg

 

नौवीं भारत-अमेरिका ईएफपी बैठक में विभिन्न आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई जिनमें वैश्विक वृहद आर्थिक आउटलुक, जलवायु वित्त, आपूर्ति श्रृंखला की मजबूती, अंतर्राष्ट्रीय कराधान, मनी लॉन्ड्रिंग रोधी, आतंकवाद के वित्तपोषण से निपटना, भारत की आगामी जी20 अध्यक्षता, और एमडीबी के सुधार शामिल थे।

इस बैठक का समापन भारत की केंद्रीय वित्त मंत्री और अमेरिका की वित्त मंत्री के संयुक्त वक्तव्य के अनुमोदन के साथ हुआ।

ईएफपी बैठक के दौरान भारत डिजिटल नवाचार पर एक प्रस्तुति अमेरिकी वित्त मंत्री के समक्ष दी गई, ताकि उस डिजिटल प्रगति को और ज्‍यादा आगे बढ़ाने के लिए भारत एवं अमेरिका के बीच सहयोग की संभावनाओं का पता लगाया जा सके जो मानव-केंद्रित है, सामाजिक समस्याओं का समाधान करती है, समग्र परिवेश में नवाचारों को उन्‍मुक्त या सक्रिय करती है, और लोगों एवं छोटे कारोबारियों को सशक्त बनाती है। इस दौरान एक व्यावसायिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें प्रख्यात अर्थशास्त्रियों और उद्योग जगत के समस्‍त क्षेत्रों की कारोबारी हस्तियों ने भाग लिया।  

 

अनुलग्‍नक:

नौवीं भारत-अमेरिका आर्थिक और वित्तीय साझेदारी बैठक का संयुक्त वक्तव्य

 

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस/डीके- –  



(Release ID: 1875598) Visitor Counter : 121


Read this release in: English , Urdu , Marathi