रक्षा मंत्रालय

भारतीय सेना ने दिल्ली कैंट में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने के लिए टाटा पावर के साथ सहयोग किया

Posted On: 02 NOV 2022 4:11PM by PIB Delhi

भारतीय सेना ने अपनी 'गो-ग्रीन इनिशिएटिव' के माध्यम से दिल्ली छावनी में विभिन्न स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए 16 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए भारत की सबसे बड़ी एकीकृत सुविधा 'टाटा पावर' के साथ सहयोग किया है। चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन आज सेना के अधिकारियों एवं टाटा पावर व टाटा मोटर्स के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में दिल्ली क्षेत्र के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने किया।

दिल्ली छावनी में स्थापित सभी 16 चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग दिल्ली छावनी में, व्यक्तिगत और आधिकारिक इलेक्ट्रिक वाहनों, दोनों के लिए किया जा सकता है। भारतीय सेना चार्जर्स को एनर्जाइज़ करने के लिए अपस्ट्रीम पावर इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था के साथ-साथ ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए उपयुक्त सुविधाएं प्रदान कर रही है।

टॉरस स्टेशन कैंटीन में पहले ईवी चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन करते हुए दिल्ली क्षेत्र के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने कहा, "यह भारतीय सेना और टाटा पावर द्वारा भारत सरकार की राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना (एनईएमएमपी) और भारतीय सेना के 'गो-ग्रीन' इनिशिएटिव' के कार्यान्वयन की दिशा में एक अनूठा प्रारंभिक कदम है।" उन्होंने आगे सभी से उत्सर्जन मुक्त पर्यावरण- जो कि भविष्य की पीढ़ियों के प्रति मानव जाति का एक कर्तव्य है- बनाए रखने के लिए इन पर्यावरण-अनुकूल पहलों में योगदान देने का आग्रह किया।

टाटा पावर के बिजनेस डेवलपमेंट हेड श्री वीरेंद्र गोयल ने कहा, "यह भारत के दो उल्लेखनीय विरासत वाले संगठनों के बीच एक अनूठा सहयोग है, जिनमें से एक क्षेत्रीय सुरक्षा की गारंटी देता है और दूसरा देश की ऊर्जा सुरक्षा को स्वच्छ और हरित ऊर्जा उत्पादों और समाधानों के माध्यम से बढ़ा रहा है। हमें दिल्ली छावनी के अंदर ईवी उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने में भारतीय सेना के साथ काम करने की खुशी है। स्वच्छ गतिशीलता की दिशा में हो रहे परिवर्तन को गति देने के लिए हम भारत सरकार की राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना के अनुरूप संयुक्त रूप से ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने
के लिए समान विचारधारा वाले संस्थानों के साथ काम करते रहेंगे।"

उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए टाटा पावर ने सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध अपने ईजेड चार्ज मोबाइल एप के माध्यम से चार्जिंग स्टेशनों तक पहुंच को आसान और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया है। इसमें अनेक प्रकार की विशेषताएं हैं जो ईवी उपयोगकर्ताओं को ई-भुगतान, निकटतम ईवी चार्जिंग स्टेशन का स्थान आदि समेत एक सहज ईवी चार्जिंग अनुभव प्रदान करती हैं।

भारतीय सेना और टाटा पावर के बीच इस सहयोग की शुरुआत से टिकाऊ गतिशीलता की दिशा में देश के अभियान को और मजबूती मिलेगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Select(1)A29I.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Select(2)FVBJ.jpeg

***

एमजी/एएम/एबी/एसएस



(Release ID: 1873195) Visitor Counter : 280


Read this release in: English , Urdu , Marathi