सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

राष्ट्रीय राजमार्ग-48 के दिल्ली-जयपुर खंड की समीक्षा

Posted On: 19 OCT 2022 6:56PM by PIB Delhi

नई दिल्ली, 19 अक्टूबर, 2022। अच्छी गुणवत्ता वाले राष्ट्रीय राजमार्ग प्रदान करने की प्रतिबद्धता के साथ, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव और भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष ने भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा रखरखाव के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने हेतु आज दिल्ली से धारूहेड़ा तक राष्ट्रीय राजमार्ग- 48 के दिल्ली-जयपुर खंड का दौरा किया।

सचिव ने इस राजमार्ग की स्थिति का जायजा लिया और भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा संलग्न किए गए ठेकेदारों को जल्द से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया। सड़क की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों एवं ठेकेदारों की समर्पित टीमें चौबीसों घंटे काम कर रही हैं।

कुल 225 किलोमीटर लंबे गुड़गांव-जयपुर राजमार्ग पर मरम्मत और पुनर्निर्माण का कार्य तीन अलग-अलग ठेकेदारों को आवंटित किया गया है। इन टेकेदारों को पहले ही प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत कार्य करने के लिए संलग्न किया गया है। एक एजेंसी को 64 किलोमीटर लंबे हरियाणा वाले हिस्से के कार्य में लगाया गया है और 161 किलोमीटर लंबे राजस्थान वाले हिस्से का तेजी से निर्माण करने का काम दूसरी एजेंसी को दिया गया है। इस राजमार्ग पर लगातार जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए 15 नए ढांचों के निर्माण के लिए तीसरा ठेका दिया गया है। इन सभी कार्यों की कुल लागत 913 करोड़ रुपये है।

वर्तिका फ्लाईओवर, रामपुरा फ्लाईओवर, धारूहेड़ा, मसानी जैसे महत्वपूर्ण स्थानों की मरम्मत की गई है और हरियाणा वाले हिस्से में अन्य स्थानों पर जल्दी से काम पूरा करने के लिए कार्य में प्रगति को तेज किया जा रहा है।

भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण के अध्यक्ष ने रखरखाव कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए, संरचनाओं के निर्माण से पहले सुचारू यातायात की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सर्विस रोड को चौड़ा करने सहित उचित डायवर्सन के निर्माण की सलाह दी। जलजमाव की समस्या और भिवाड़ी के औद्योगिक कचरे के लिए उचित जल-निकासी की जरूरत पर भी चर्चा की गई। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव ने राज्य सरकार के अधिकारियों से इस समस्या के समाधान के लिए समन्वित प्रयास करने का अनुरोध किया।

दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग दोनों शहरों के बीच सामाजिक-आर्थिक कनेक्टिविटी की दृष्टि से राष्ट्रीय राजधानी और राजस्थान की राजधानी के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है। इस खंड का बेहतर रखरखाव भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण की उच्च प्राथमिकता है और वह यात्रियों के लिए सुरक्षित एवं सुगम यात्रा सुनिश्चित करने की दिशा में हरसंभव प्रयास कर रहा है।

****


एमजी / एएम / आर/डीके-

 



(Release ID: 1869341) Visitor Counter : 248


Read this release in: English , Urdu , Punjabi