पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय देश में पर्यटन के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 18 से 20 सितंबर 2022 तक धर्मशाला में राज्यों के पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा    

Posted On: 17 SEP 2022 6:14PM by PIB Delhi

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय  देश में पर्यटन के विकास से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पर्यटन, संस्कृति और डोनर मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 18 से 20 सितंबर 2022 तक राज्यों के पर्यटन मंत्रियों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने जा रहा है।

राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पर्यटन मंत्री, राज्यपालों व प्रशासकों के साथ-साथ केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी, और पर्यटन एवं आतिथ्य संघों के प्रमुख शामिल होंगे।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन में अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, त्रिपुरा, मिजोरम, हरियाणा, सिक्किम, गोवा, मेघालय, कर्नाटक, लद्दाख, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू व कश्मीर, झारखंड, केरल, और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों के पर्यटन मंत्री शामिल होंगे। इस सम्मेलन में लगभग 250 प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस सम्मेलन के दौरान पर्यटन मंत्रालय की विभिन्न नीतियों और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जिनमें पर्यटन अवसंरचना का विकास; सांस्कृतिक, आध्यात्मिक व धरोहर पर्यटन; हिमालयी राज्यों में पर्यटन; उत्तरदायी एवं सतत पर्यटन; पर्यटन स्थलों या गंतव्यों के विपणन एवं प्रचार-प्रसार में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिकाभारतीय आतिथ्य क्षेत्र में होम स्टे का उभरता महत्व; आयुर्वेद, वेलनेस, व मेडिकल वैल्यू ट्रैवल; और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना शामिल हैं। सम्‍मेलन के दौरान पर्यटन मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित विभिन्न परियोजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा के साथ-साथ वन्यजीव पर्यटन, उत्‍तरदायी पर्यटन, जी-20 के पर्यटन संबंधी पहलुओं जैसे अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी।

 

***

एमजी/एएम/आरआरएस/डीए                                             



(Release ID: 1860218) Visitor Counter : 313


Read this release in: English , Urdu , Punjabi