संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के लिए आईटीयू के क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम (आरएसएफ) का उद्घाटन कल श्री देवुसिंह चौहान करेंगे


फोरम की बैठक में 20 देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे

फोरम बैठक के बाद आईटीयू-टी स्टडी ग्रुप 3  क्षेत्रीय ग्रुप तथा ओशिनिया (आईटीयू-टी एसजी3आरजी-एओ) की चार दिन की बैठक 9 अगस्त, 2022 से 12 अगस्त, 2022 तक होगी

Posted On: 07 AUG 2022 2:50PM by PIB Delhi

आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान समारोह के हिस्से के रूप में संचार मंत्रालय 8 अगस्त, 2022 को नई दिल्ली में एशिया तथा ओशिनिया क्षेत्र के लिए अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार यूनियन के क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम (आरएसएफ) की मेजबानी कर रहा है।

फोरम का विषय है "दूरसंचार/आईसीटी के विनियामक तथा नीतिगत पक्ष"। फोरम की बैठक के बाद अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार यूनियन-टी अध्ययन समूह 3 क्षेत्रीय समूह एशिया तथा ओशिनिया (आईटीयू-टी एसजी3आरजी-एओ) की चार दिवसीय बैठक 9 अगस्त, 2022 से 12 अगस्त, 2022 तक होगी।

क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम का उद्घाटन संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान करेंगे।

क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम विचारों के रचनात्मक आदान-प्रदान का एक मंच है, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ सतत् डिजिटल परिवर्तन और आईटीयू मानकों की भूमिका, उभरते बाजारों में डिजिटल और वित्तीय समावेश के लिए टेक्नोलॉजी का दोहन, डाटा मूल्य श्रृखंला तथा डिजिटल स्वास्थ्य जैसे प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में भारत के अनुभव सहित मानकीकरण विषयों पर चर्चा की जाती है। पैनल चर्चा का उद्देश्य विभिन्न उप-विषयों के अंतर्गत नीति और नियामक दृष्टि से एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के अनुभव के लिए अंतर्दृष्टि प्रदान करना है। क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम को 15 प्रख्यात वक्ता संबोधित करेंगे, इनमें शैक्षिक जगत, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, आईसीटी क्षेत्र तथा भारत सरकार के प्रतिनिधि होंगे। आईटीयू के सदस्य राज्य, क्षेत्र के सदस्यों, एसोसिएट्स, शैक्षणिक संस्थानों, आईटीयू के सदस्य तथा आईटीयू के सदस्य देश का कोई व्यक्ति जो आईटीयू के कार्य में योगदान देना चाहता है, उसके लिए फोरम में भागीदारी खुली है। इसमें ऐसे व्यक्ति शामिल हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय तथा राष्ट्रीय संगठनों के सदस्य हैं। क्षेत्रीय मानकीकरण फोरम की बैठक में 20 देशों के 250 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। आरएसएफ में हुई चर्चा के प्रमुख बिन्दुओं को एशिया तथा ओशिनिया के आईटीयू-टी क्षेत्रीय समूह की आगे की बैठकों में प्रस्तुत किया जाएगा, ताकि उभरते क्षेत्रों में मानकीकरण पर आगे काम किया जा सके।

दूरसंचार विभाग फोरम बैठक स्थल पर प्रदर्शनी लगाएगा, ताकि भारत के नवाचारी डिजिटल उत्पाद/सेवाएं दिखाई जा सकें।

फोरम की बैठक के बाद 09 अगस्त, 2022 से 12 अगस्त, 2022 तक आईटीयू-टी अध्ययन समूह 3 क्षेत्रीय समूह एशिया और ओशिनिया (आईटीयू-टी एसजी3आरजी-एओ) की बैठक होगी। सदस्य राज्यों तथा आईटीयू-टी क्षेत्र सदस्यों के लिए यह बैठक खुली है और 130 से अधिक प्रतिभागी इस बैठक में योगदान करेगें। कोविड-19 के कारण तीन वर्ष के अंतराल के बाद हो रही क्षेत्रीय समूह एशिया तथा ओशिनिया की बैठक वास्तविक रूप में हो रही है। इस बैठक का उद्देश्य आईटीयू-टी अध्ययन समूह 3 के मानकीकरण कार्य में योगदान करना तथा एशिया तथा ओशिनिया क्षेत्र के हित को सुरक्षित रखना भी है।

क्षेत्रीय समूह बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के क्षमता निर्माण के लिए "मानकीकरण में प्रभाव" कार्यशाला मानकीकरण अंतर प्रशिक्षण को पाटने से प्रारंभ होगी। इसका नेतृत्व आईटीयू जिनेवा के अध्ययन समूहों के प्रमुख डॉ. बिलेल जमौसी करेंगे।

जिनेवा मुख्यालय के आईटीयू दल के अतिरिक्त, कार्यक्रमों में एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए आईटीयू क्षेत्रीय कार्यालय की निदेशक सुश्री अत्सुका ओकुडा भी भाग लेंगी।

***

एमजी/एएम/एकेजी/एमएस



(Release ID: 1849406) Visitor Counter : 360


Read this release in: English , Urdu , Telugu