रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

सेनाध्यक्ष बांग्लादेश के तीन दिवसीय दौरे के लिए रवाना हुए

Posted On: 17 JUL 2022 6:06PM by PIB Delhi

भारत और बांग्लादेश के बीच उत्कृष्ट द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए थल सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल मनोज पांडे 18 से 20 जुलाई 2022 तक बांग्लादेश की यात्रा पर गए हैं। सेना प्रमुख बनने के बाद जनरल मनोज पांडे का यह पहला विदेशी दौरा है।

सेनाध्यक्ष 18 जुलाई 2022 को शिखा अनिर्बान पर माल्यार्पण कर 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देकर अपने दौरे की शुरुआत करेंगे। सेना प्रमुख कल रक्षा प्रतिष्ठान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें करेंगे और सुरक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इसके बाद वह धानमंडी में बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के स्मारक संग्रहालय में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

सेना प्रमुख अपने दौरे के दूसरे दिन मीरपुर के डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज के छात्रों और प्राध्यापकों को संबोधित करेंगे। वह बांग्लादेश के एक प्रमुख संस्थान बांग्लादेश इंस्टिट्यूट ऑफ पीस सपोर्ट एंड ऑपरेशन ट्रेनिंग (बीआईपीएसओटी) का दौरा भी करेंगे और इसके सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। यह संस्थान शांति सैनिकों को विभिन्न संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में अपनी सेवाएं देने के लिए प्रशिक्षित करता है। इसके बाद जनरल मनोज पांडे मीरपुर में बंगबंधु सैन्य संग्रहालय भी जायेंगे।

सेनाध्यक्ष की इस यात्रा से दोनों देशों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा तथा यह यात्रा कई रणनीतिक मुद्दों पर दोनों देशों के बीच घनिष्ठ समन्वय और सहयोग के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी।

****

एमजी/एएम/एनके/सीएस



(Release ID: 1842233) Visitor Counter : 205