सूचना और प्रसारण मंत्रालय
डिजिटल दूरदर्शन, आकाशवाणी समाचार ने अटूट विश्वास दर्ज किया
Posted On:
15 JUN 2022 4:03PM by PIB Delhi
भारत को अपने अच्छे पुराने सार्वजनिक प्रसारक पर सबसे अधिक भरोसा है, जिसकी पुष्टि रॉयटर्स इंस्टीट्यूट की एक हाल ही में जारी रिपोर्ट से हुई है। इससे पता चला है कि लोगों को दूरदर्शन और आकाशवाणी के समाचार नेटवर्क पर सबसे ज्यादा भरोसा है।
रॉयटर्स इंस्टीट्यूट की डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2022 के अनुसार, “भारत ने समाचार विश्वास में छोटी सी वृद्धि दर्ज करते हुए 46 बाजारों में अपनी समग्र स्थिति में सुधार किया है। पुराने प्रिंट ब्रांड और सार्वजनिक प्रसारक, जैसे दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी के बारे में सर्वेक्षण के दौरान उत्तरदाताओं के बीच सबसे अधिक विश्वास है, जबकि नए डिजिटल-जनित ब्रांडों के साथ 24 घंटे के टेलीविजन समाचार चैनल कम भरोसेमंद हैं।”
रॉयटर्स इंस्टीट्यूट द्वारा भारतीय समाचार ब्रांडों के सर्वेक्षण से पता चलता है कि समाचार की प्रामाणिकता और सटीकता के बारे में आकाशवाणी पर 72 प्रतिशत और दूरदर्शन समाचार पर 71 प्रतिशत 'सबका विश्वास' कायम है।
रिपोर्ट के अनुसार, दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी समाचार में उच्च स्तर के विश्वास लगातार बढ़ रहा है, इसके अलावा, दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी दोनों की पहुंच भी बढ़ गई है।
दूरदर्शन और आकाशवाणी में यह निरंतर विश्वास 'सबका विश्वास' और भी मजबूत हुआ है, हाल ही में दूरदर्शन और आकाशवाणी की मजबूत डिजिटल उपस्थिति के योगदान के लिए धन्यवाद।
रॉयटर्स इंस्टीट्यूट का दावा है कि इसकी डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2022 ने 46 बाजारों में 93, 000 से अधिक ऑनलाइन समाचार उपभोक्ताओं के यूगव सर्वेक्षण के आधार पर डिजिटल समाचार उपभोग को मापा, जिसमें दुनिया की आधी आबादी शामिल है।
**********
एमजी/एमए/एमकेएस/सीएस
(Release ID: 1834295)
Visitor Counter : 359