सूचना और प्रसारण मंत्रालय

अंतरराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त एनीमेशन फिल्म निर्माता रेजिना पेसोआ ने एमआईएफएफ में मास्टरक्लास को संबोधित किया


व्यक्तिगत और व्यापकता के बीच संतुलन मेरी फिल्मों की ताकत: रेजिना पेसोआ

साझा विषय लोगों को आसानी से जोड़ते हैं

Posted On: 31 MAY 2022 5:31PM by PIB Delhi

प्रसिद्ध पुर्तगाली एनीमेशन फिल्म निर्माता रेजिना पेसोआ ने आज 17वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में कहा कि साझा और सरल विषय पूरे विश्व के लोगों को आसानी से जोड़ते हैं। रेजिना ने एक मास्टरक्लास को संबोधित करते हुए कहा, "मैं हमेशा बहुत ही साझा, सहज और व्यापक विषयों का चयन करती हूं, क्योंकि वे लोगों को आसानी से जोड़ते हैं और मेरे दृष्टिकोण के अनुसार छवियों का उपयोग करते हैं जो कि बहुत ही व्यक्तिगत है। व्यापकता और व्यक्तिगत के बीच यह संतुलन मेरी फिल्मों की ताकत है।”

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/4-1XWKL.jpg

उन्होंने कहा कि उनकी फिल्में व्यक्तिगत अनुभव पर आधारित होती हैं, इसलिए चित्र कंप्यूटर पर डिजाइन करने के बजाय उनके द्वारा खींचे जाते हैं। उन्होंने कहा, "मैं अपनी फिल्म की तस्वीरें खुद खींचती हूं, क्योंकि वे वास्तविक इमेजरी को कैप्चर करते हैं, मेरे अपने विजुअलाईजेशन को दर्शाते हैं। कंप्यूटर द्वारा डिजाइन की गई छवियां इससे मेल नहीं खा सकतीं।”

रेजिना ने विषय पर अधिक विस्तार से कहा, "मैं एक फिल्म करने के लिए आठ चरणों की प्रक्रिया अपनाती हूं, जिसमें मेरा मानना है कि मोटे तौर पर एक विचार या इरादा, प्रेरणा, वृत्तचित्र अनुसंधान, सहजता क्षेत्र, दृश्य अनुसंधान, एक व्यक्तिगत शैली, निष्पादन और अंतिम परिणाम शामिल हैं।"

उन्होंने अपनी पहली फिल्म, द नाइट के बारे में बात की, जो प्लास्टर प्लेटों पर एनिमेटेड उत्कीर्णन की तकनीक का उपयोग करके बनाई गई थी। उन्होंने नियत समय में विभिन्न प्रकार की एनिमेटेड उत्कीर्णन तकनीकों का बीड़ा उठाया और ट्रैजिक स्टोरी विद हैप्पी एंड (2005), काली लिटिल वैम्पायर (2012) और अंकल थॉमस- अकाउंटिंग फॉर डेज (2019) जैसी अनुकरणीय फिल्में बनाईं।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/4-2IW74.jpg

 

सत्र का संचालन भारत के व्यापक रूप से प्रशंसित एनीमेशन फिल्म निर्माता ध्वनि देसाई ने किया था।

रेजिना पेसोआ, पुर्तगाल में जन्मी एनीमेशन फिल्म निर्माता, टेलीविजन या सिनेमा से वंचित एक छोटे से गांव में पली-बढ़ी; चलायमान छवियों के निर्माण में कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की। हालांकि, जीवन के रहस्यों ने उन्हें एक फिल्म निर्माता बना दिया। उनकी फिल्मों को दुनिया भर में कई फिल्म समारोहों में दिखाया गया है और 2006 में एनेसी इंटरनेशनल एनीमेशन फेस्टिवल में ग्रैंड प्रिक्स सहित असंख्य पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किए हैं। 2018 में, वह एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (हॉलीवुड) की सदस्य बनीं।

***

पीआईबी एमआईएफएफ टीम | एसएसपी/एए/डीआर/एमआईएफएफ-30

हमारा मानना ​​है कि आप जैसे फिल्म-प्रेमी के अच्छे शब्दों से अच्छी फिल्में चलती हैं। हैशटैग #AnythingForFilms / #FilmsKeLiyeKuchBhi और # MIFF2022 का उपयोग करके सोशल मीडिया पर फिल्मों के लिए अपने प्यार को साझा करें। हां, फिल्मों के लिए प्यार बांटें!

कौन सी # MIFF2022 फिल्मों ने आपके दिल की धड़कन को कम या ज्यादा कर दिया? हैशटैग #MyMIFFLove का उपयोग करके दुनिया को अपनी पसंदीदा एमआईएफएफ फिल्मों के बारे में बताएं

यदि आप कहानी से प्रभावित हैं, तो संपर्क करें! क्या आप फिल्म या फिल्म निर्माता के बारे में अधिक जानना चाहेंगे? विशेष रूप से, क्या आप पत्रकार या ब्लॉगर हैं जो फिल्म से जुड़े लोगों से बात करना चाहते हैं? पीआईबी आपको उनसे जुड़ने में मदद कर सकता है, हमारे अधिकारी महेश चोपडे से +91-9953630802 पर संपर्क करें। आप हमें miff.pib[at]gmail[dot]com पर भी लिख सकते हैं।

महामारी के बाद महोत्सव के प्रथम आयोजन के लिए, फिल्म प्रेमी उत्सव में ऑनलाइन भी भाग ले सकते हैं। https://miff.in/delegate2022/hybrid.php?cat=aHlicmlk पर एक ऑनलाइन आवेदक (अर्थात हाइब्रिड मोड के लिए) के रूप में मुफ्त में पंजीकरण करें। प्रतियोगिता की फिल्में जैसे ही यहां उपलब्ध होंगी, उन्हें देखा जा सकता है।

********

एमजी/एमए/एसकेएस/एसएस



(Release ID: 1830053) Visitor Counter : 113


Read this release in: English , Urdu , Marathi