नीति आयोग

अटल नवाचार मिशन ने एआईसी-जीआईएम फाउंडेशन के सहयोग से अटल न्यू इंडिया चैलेंज के दूसरे संस्करण के लिए राष्ट्रीय जनसंपर्क प्रतियोगिता का आयोजन किया

Posted On: 28 MAY 2022 6:21PM by PIB Delhi

नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन ने आज इंटरनेशनल सेंटर गोवा में एआईसी-जीआईएम फाउंडेशन द्वारा अटल न्यू इंडिया चैलेंज (एएनआईसी) के दूसरे संस्करण के लिए 'राष्ट्रीय जनसंपर्क प्रतियोगिता' का आयोजन किया गया।

अटल न्यू इंडिया चैलेंज, नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन, का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय महत्व और सामाजिक प्रासंगिकता की क्षेत्रीय चुनौतियों का समाधान करने वाली प्रौद्योगिकी आधारित नवाचारों की खोज, चयन, सहायता और पोषण करना है। देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के मार्ग पर चलते हुए, अटल नवाचार मिशन ने सम्मानित मंत्रालयों और संबद्ध उद्योगों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने और नवीन उत्पादों और समाधानों की एक स्थिर धारा प्रदान करने के लिए अटल न्यू इंडिया चैलेंज के दूसरे संस्करण का कार्यक्रम शुरू किया है। प्रत्येक अटल न्यू इंडिया चैलेंज विजेता 1 करोड़ रुपये तक के वित्त पोषण के लिए पात्र होगा। इन विजेताओं को देश भर में अटल इनक्यूबेशन सेंटर्स द्वारा मेंटरशिप, नेटवर्किंग और इनक्यूबेशन के लिए सहयोग मिलेगा।

जिन क्षेत्रों में अटल न्यू इंडिया चैलेंज के दूसरे संस्कारण ने चुनौतियों का शुभारंभ किया उनमें ई-आवागमन, सड़क परिवहन, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग, स्वच्छता, चिकित्सा उपकरण और उपकरण, अपशिष्ट प्रबंधन और कृषि शामिल हैं।

नीति आयोग में अटल नवाचार मिशन के कार्यक्रम निदेशक, प्रमित दाश ने कार्यक्रम में मौजूद गोवा के अटल इनक्यूबेशन सेंटर और स्टार्टअप्स के साथ बातचीत की। उन्होंने वर्तमान नवाचार परिदृश्य में अटल न्यू इंडिया चैलेंज के दूसरे संस्कारण की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला और हितधारकों को राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कार्यक्रम को चैंपियन बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अटल न्यू इंडिया चैलेंज के दूसरे संस्कारण के माध्यम से वर्ष 2022-23 में 100 से अधिक नवाचारों का सहयोग करने पर बल दिया।

अटल न्यू इंडिया चैलेंज कार्यक्रम के पहले संस्करण को 24 चुनौतियों के लिए 1000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए और वर्तमान में यह अनुदान, साझेदारी, नेटवर्किंग, तकनीकी सहायता, परामर्श, बुनियादी ढांचे और निवेशकों तक पहुंच के माध्यम से 30 से अधिक स्टार्टअप्स का समर्थन कर रहा है।

अटल न्यू इंडिया चैलेंज के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए क्यू आर कोड को स्कैन कीजिये

Qr codeDescription automatically generated

***

एमजी/एएम/एमकेएस/एसएस



(Release ID: 1829260) Visitor Counter : 170


Read this release in: English , Urdu , Punjabi