पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

गेल ने भारत की सबसे बड़ी पीईएम आधारित हरित हाइड्रोजन परियोजना की स्थापना के लिए ठेका दिया


प्रति दिन लगभग 4.3 मीट्रिक टन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए यह परियोजना डिजाइन की गई है

Posted On: 12 MAY 2022 3:45PM by PIB Delhi

राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन के अनुरूप, गेल (इंडिया) लिमिटेड ने भारत में सबसे बड़े प्रोटॉन एक्सचेंज मेम्ब्रेन (पीईएम) इलेक्ट्रोलाइजर में से एक को स्थापित करने के लिए एक ठेका दिया है। यह परियोजना मध्य प्रदेश के गुना जिले में गेल के विजयपुर कॉम्प्लेक्स में स्थापित की जाएगी और यह नवीकरणीय ऊर्जा पर आधारित होगी।

परियोजना को लगभग 99.999 वॉल्यूम% की शुद्धता के साथ प्रति दिन लगभग 4.3 मीट्रिक टन हाइड्रोजन (लगभग 10 मेगावाट क्षमता) का उत्पादन करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे नवंबर 2023 तक चालू करने की योजना है। आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप, परियोजना को 50 प्रतिशत से अधिक का काम घरेलू वेंडर को प्रदान किया गया है।

इससे पहले, इस साल जनवरी में, गेल ने प्राकृतिक गैस प्रणाली में हाइड्रोजन को मिलाने की भारत की अपनी तरह की पहली परियोजना शुरू की थी। एचपीसीएल-अवंतिका गैस लिमिटेड (एजीएल) के साथ गेल की संयुक्त उद्यम (जेवी) कंपनी में से एक को हाइड्रोजन मिश्रित प्राकृतिक गैस की आपूर्ति की जा रही है, जो इंदौर, मध्य प्रदेश में संचालित एक सिटी गैस वितरण (सीजीडी) कंपनी है। अब तक, गेल सीजीडी नेटवर्क में प्राकृतिक गैस में 2% (v/v) हाइड्रोजन का सम्मिश्रण करने में सफल रहा है।

***

एमजी/एमएम/एके/एसएस



(Release ID: 1825357) Visitor Counter : 284


Read this release in: English , Urdu , Tamil