पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन की स्थापना के लिए मसौदा रिपोर्ट पर अंतिम टिप्पणियां आमंत्रित की

Posted On: 09 MAR 2022 11:22AM by PIB Delhi

पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन की स्थापना करने के लिए 23 जुलाई, 2021 को पर्यटन उद्योग एवं डोमेन विशेषज्ञों के साथ परामर्श करने, इसके संदर्भ, मिशन, दृष्टिकोण, उद्देश्यों और राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन के समग्र दायरे को परिभाषित करने हेतु एक अंतर-मंत्रालयी टास्क फोर्स का गठन किया था।

टास्क फोर्स ने प्रस्तावित राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन पर एक मसौदा रिपोर्ट तैयार की है, जो अन्य मुद्दों के साथ-साथ परिकल्पित राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन के कार्यान्वयन के लिए डोमेन और प्रौद्योगिकी के सिद्धांतों, मानकों, डिजिटल स्टैक, शासन संरचना तथा कार्य योजना को निर्धारित करती है।

पर्यटन मंत्रालय ने राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन की स्थापना के लिए मसौदा रिपोर्ट पर हितधारकों से अंतिम टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। जनता के सुझावों तथा फीडबैक के लिए मसौदा रिपोर्ट को वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया गया है।

मसौदा रिपोर्ट में इस तथ्य पर भी ध्यान रखा गया है कि पर्यटन क्षेत्र अत्यधिक बिखरा हुआ है। पर्यटन के उपक्षेत्र जैसे परिवहन, आवास, रेस्तरां व खानपान, और व्यक्तिगत सेवाएं सभी बहुत अलग चुनौतियों और अवसरों के अधीन हैं।

यह भी देखा गया है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, सार्वजनिक क्षेत्र एवं निजी क्षेत्र द्वारा विकसित अधिकांश पर्यटन प्रणालियां एक सीमित दायरे में कार्य करती हैं। जिसकी वजह से, पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र सूचना के आदान-प्रदान के संयुक्त लाभों को प्राप्त करने में असमर्थ है। डेटा सिस्टम वर्तमान में एक आम भाषा का उपयोग करके एक-दूसरे के साथ संपर्क नहीं करते हैं, जिससे डेटा एनालिटिक्स और इसके बाद के नीति-निर्माण में कमी आ जाती है। इसे दूर करने के लिए, विभिन्न हितधारकों के बीच निर्बाध मानकीकृत डेटा विनिमय की आवश्यकता है।

राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन का दृष्टिकोण एक डिजिटल राजमार्ग के माध्यम से पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों के बीच मौजूदा सूचना अंतर को दूर करना है।

राष्ट्रीय डिजिटल पर्यटन मिशन देश की तथा राज्य पर्यटन संगठनों, पर्यटन सेवा प्रदाताओं, पर्यटन स्थलों, उत्पादों, अनुभवों और पर्यटकों में फैले पर्यटन क्षेत्र में सूचना एवं सेवाओं के आदान-प्रदान की सुविधा के माध्यम से पर्यटन क्षेत्र में डिजिटलीकरण की पूरी क्षमता का उपयोग करने के उद्देश्य को प्राप्त करने की परिकल्पना करता है।

हितधारकों और आम जनता की टिप्पणियों/सुझावों के लिए रिपोर्ट व अधिसूचना दस्तावेज पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट: Tourist.gov.in पर अपलोड किए गए हैं।

 

****

एमजी/एएम/एनके



(Release ID: 1804668) Visitor Counter : 298


Read this release in: English , Urdu , Punjabi