ग्रामीण विकास मंत्रालय

ग्रामीण महिलाओं की उद्यमशीलता की भावना को सम्‍मानित कर महिला दिवस मनाएगा ग्रामीण विकास विभाग


केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री महिला दिवस विभिन्न पुरस्कार प्रदान करेंगे

Posted On: 07 MAR 2022 5:33PM by PIB Delhi

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 8 मार्च, 2022 को (शाम 3.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसका उद्देश्य आजीविका के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने में महिलाओं के साहस और दृढ़ संकल्प की सराहना करना और स्वीकार करना है। इस अवसर पर केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री गिरिराज सिंह मुख्य अतिथि होंगे।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001HVA2.jpg

 

आयोजन के दौरान, 'लखपति महिला स्‍वयं सहायता समूह सदस्य' जिन्होंने डीएवाई-एनआरएलएम के माध्यम से कड़ी मेहनत से कमाकर अपने लिए लाभकारी आजीविका प्राप्‍त करने में असाधारण प्रदर्शन किया है, वे अपने अनुभव साझा करेंगे। लिंग न्‍याय केन्‍द्रों के प्रबंधन के बारे में क्लस्टर स्तर के संघों (सीएलएफ) के सदस्य भी प्रबंधन पर अनुभव साझा करेंगे। ये महिलाएं लैंगिक समानता लाने और लैंगिक भेदभाव को खत्म करने के उद्देश्य से लैंगिक न्याय केन्द्रों का प्रबंधन कर रही हैं।

इसके अलावा, डीएवाई एनआरएलएम के तहत सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्लस्टर स्तरीय संघों (सीएलएफ) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए डीएवाई-एनआरएलएम राष्ट्रीय पुरस्कार और डीडीयू जीकेवाई के तहत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली परियोजना कार्यान्वयन एजेंसी को भी इस कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया जाएगा।

समारोह नई दिल्ली के विज्ञान भवन में हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जाएगा।

 

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ग्रामीण भारत में गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍वयं सहायता समूह नेटवर्क के अंतर्गत प्रत्‍येक ग्रामीण गरीब परिवार से एक महिला को लाना और उनका वित्तीय समावेशन सुनिश्चित करना तथा निरंतर आजीविका सहायता सुनिश्चित करना है। अब तक भारत भर में 8 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को 74.43 लाख स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के तहत लाया गया है।

*****

एमजी/एएम/केपी/डीए
 



(Release ID: 1803721) Visitor Counter : 403


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil