संस्‍कृति मंत्रालय

संस्कृति मंत्रालय सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से कल ‘‘स्वच्छग्रह : स्वच्छता तथा स्वाधीनता का समारोह'' का आयोजन करेगा


‘स्वच्छता, स्वधीनता तथा सुलभ' पर फोकस के साथ जन जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है

Posted On: 04 MAR 2022 5:49PM by PIB Delhi

संस्कृति मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय तथा आवासन एवं शहरी मामले मंत्रालय सुलभ इंटरनेशनल के सहयोग से कल नई दिल्ली में ‘स्वच्छता, स्वधीनता तथा सुलभ' के मूल विचार के साथ जन जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वाधीन में ‘‘स्वच्छग्रह'' कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है।

इस कार्यक्रम का आयोजन दो सत्रों में किया जाएगा। पहले सत्र में सामाजिक सुधार तथा मानवाधिकार आंदोलन सुलभ सैनिटेशन के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक श्रोताओं को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ के योग गुरु बाबा रामदेव भी वर्चुअल माध्‍यम से श्रोताओं को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में डॉ. रिचर्ड पैस, प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह, श्रीमती ऊषा चौमर सहित कई विख्यात व्यक्ति तथा अतिथि भी भाग लेंगे, जिन्होंने इस क्षेत्र में योगदान दिया है।

इस अवसर पर अमृत महोत्सव फिल्म की एक विशेष स्क्रीनिंग भी होगी। इस कार्यक्रम में स्वच्छता, स्वाधीनता तथा सुलभ में वृद्धि करने के लिए एक गाने तथा फिल्म के प्रदर्शन के साथ-साथ नए विचारों तथा उपायों पर एक पैनल चर्चा भी की जाएगी।

‘एक शाम सुर, ताल तथा स्वच्छता के नाम' विषय वस्तु पर आधारित सायं के सत्र को मुख्य अतिथि श्री विजय गोयल द्वारा संबोधित किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ. सुष्मिता झा द्वारा सरस्वती स्तुति भी प्रस्तुत की जाएगी।

कार्यक्रम में ध्रुव-संस्कृत बैंड की प्रस्तुति भी होगी। यह विश्व का ऐसा एकमात्र म्युजिक बैंड है जो संस्कृत भाषा में वैदिक-गान तथा स्त्रोत गान की भारत की सबसे पुरानी परंपरा पर आधारित है। शाम को भारत के प्रमुख तालवादक पंडिता अनुराधा पाल तथा सुफोरे म्युजिक ग्रुप द्वारा संगीतमय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जो भारतीय लोक गीत, सूफी, कव्वाली, हिन्दुस्तानी तथा कर्नाटक शास्त्रीय संगीत के अद्भूत मिश्रण को संयोजित करता है और चकाचौधपूर्ण भारतीय तथा वैश्विक ताल से सुसज्जित है।

*****

एमजी/एएम/एसकेजे/वाईबी  

 



(Release ID: 1803034) Visitor Counter : 355


Read this release in: English , Urdu , Tamil