रक्षा मंत्रालय

अमेरिकी नौसेना में पीएसीएफएलटी कमांडर एडमिरल सैमुअल जे पापारो का भारत दौरा

Posted On: 28 FEB 2022 9:40PM by PIB Delhi

सैमुअल जे पापारो, कमांडर पीएसीएफएलटी, अमेरिकी नेवी ने 25 से 28 फरवरी 2022 तक भारत का दौरा किया। इस यात्रा के दौरान एडमिरल सैमुअल जे पापारो ने भारतीय नौसेना प्रमुख, एडमिरल आर हरि कुमार के साथ कई दूसरे उच्च स्तरीय भारत सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत की। बातचीत के दौरान जिन मुद्दों पर चर्चा की गई, उनमें दोनों नौसेनाओं के बीच बढ़ते सहयोग को मजबूत करने, समुद्री मोर्चे पर उभरती चुनौतियों से निपटने और हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सहयोग और पारस्परिकता बढ़ाने के रास्ते शामिल थे।

इससे पहले, एडमिरल सैमुअल जे पापारो, कमांडर पीएसीएफएलटी, अमेरिकी नेवी ने भारतीय नौसेना के द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास मिलन 2022 में भाग लेने के लिए 25 से 28 फरवरी 22 तक विशाखापत्तनम में मुख्यालय, पूर्वी नौसेना कमान (एचक्यूईएनसी) का दौरा किया। अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगोष्ठी मिलन 22 में सैमुअल जे पापारो मुख्य अतिथि वक्ता भी थे।

भारत और अमेरिका के बीच परंपरागत रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध आपसी विश्वास और विश्वास का रहा है, जो 16 जून में भारत को प्रमुख 'रक्षा भागीदार का दर्जा' देने के समझौते के बाद बड़ा बदलाव आया है।

भारतीय नौसेना कई मुद्दों पर अमेरिकी नौसेना के साथ घनिष्ठ रूप से सहयोग करती है, जिसमें मालाबार और रिमपैक श्रृंखला अभ्यास, प्रशिक्षण आदान-प्रदान, व्हाइट शिपिंग सूचना का आदान-प्रदान और विभिन्न क्षेत्रों में विषय वस्तु विशेषज्ञों जैसे परिचालन बातचीत शामिल हैं, जिनमें से सभी को सालाना आयोजित कार्यकारी संचालन समूह (ईएसजी) की बैठकों के माध्यम से समन्वित किया जाता है। इसके अलावा, दोनों नौसेनाओं के युद्धपोत नियमित रूप से एक-दूसरे के बंदरगाहों पर पोर्ट कॉल करते हैं। दोनों नौसेनाएं 'मुक्त, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक' के साझा उद्देश्य के साथ सहयोग के लिए नए रास्ते तलाशने की दिशा में भी सहयोग कर रही हैं।

कमांडर पीएसीएफएलटी की यात्रा भारत और अमेरिका के बीच निरंतर और नियमित बातचीत में एक महत्वपूर्ण घनाटाक्रम था ताकि दोनों देश के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत किया जा सके।

इससे पहले, एडम जॉन सी एक्विलिनो, कमांडर यूएसइंडोपाकॉम और एडमिरल माइकल गिल्डे, सीएनओ यूएस नेवी ने अगस्त और अक्टूबर 21 में भारत का दौरा किया था।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(6)ENL5.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pix(2)(1)9R67.jpeg

****

एमजी/एमएम/एके



(Release ID: 1802025) Visitor Counter : 176


Read this release in: English , Urdu