रक्षा मंत्रालय

माननीय मुख्यमंत्री श्री जगन मोहन रेड्डी ने आईएनएस विशाखापत्तनम को औपचारिक रूप से भाग्य के शहर- विशाखापत्तनम को समर्पित किया

Posted On: 28 FEB 2022 5:51PM by PIB Delhi

आंध्र प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री जगन मोहन रेड्डी ने 27 फरवरी 2022 को नौसेना गोदी में आयोजित एक औपचारिक समारोह में विशाखापत्तनम शहर के नाम पर आईएनएस विशाखापत्तनम को समर्पित किया। यह पोत स्वदेश में ही डिजाइन और निर्मित, रेडार से बचने में सक्षम और निर्देशित मिसाइल विध्वंसक जहाज है। इसका नाम भाग्य के शहर विशाखापत्तनम के नाम पर ही रखा गया है। यह नौसैनिक पोत पीएफआर और मिलन 2022 में भाग लेने के लिए बंदरगाह की अपनी पहली यात्रा पर है।

आईएनएस विशाखापत्तनम रेडार से बचने में सक्षम निर्देशित मिसाइल विध्वंसक श्रेणी के पी15बी वर्ग का प्रमुख जहाज है और इसे 21 नवंबर 2021 को कमीशन किया गया था। यह भारत की परिपक्व पोत निर्माण क्षमता और 'आत्मनिर्भर भारत' का लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में मेक इन इंडिया पहल की खोज का प्रतीक है। पोत का चालक दल इसके आदर्श वाक्य 'यशो लाभवा' का पालन करता है - इस संस्कृत वाक्यांश का अनुवाद है- 'प्रतिष्ठा प्राप्त करना'। यह अपने हर प्रयास में सफलता और गौरव प्राप्त करने के लिए इस शक्तिशाली पोत के अदम्य साहस एवं क्षमता का प्रतीक है। आदर्श वाक्य जहाज के चालक दल को सभी बाधाओं को पार करने और पोत, सेवा तथा राष्ट्र की महिमा को हमेशा बनाए रखने के लिए प्रेरित करता है।

माननीय मुख्यमंत्री ने जहाज का एक संक्षिप्त दौरा किया और समर्पण समारोह के बाद चालक दल के साथ बातचीत की।

 

 

 

एमजी/एएम/एनके/वाईबी



(Release ID: 1801907) Visitor Counter : 308


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Tamil