जल शक्ति मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

श्री जी. अशोक कुमार ने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया

Posted On: 03 JAN 2022 7:23PM by PIB Delhi

जल शक्ति मंत्रालय के अपर सचिव श्री जी. अशोक कुमार ने जल शक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। श्री कुमार भारतीय प्रशासनिक सेवा के तेलंगाना कैडर के 1991 बैच के अधिकारी हैं। इससे पूर्व, उन्होंने भारत सरकार के नागर विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव और विद्युत मंत्रालय में निदेशक जैसे कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन में कार्यकारी निदेशक (परियोजना) के रूप में भी काम किया है।

उन्होंने जल क्षेत्र में व्यापक तौर पर काम किया है। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन में शामिल होने से पहले, उन्होंने राष्ट्रीय जल मिशन के मिशन निदेशक के रूप में कार्य किया, जहाँ "जल शक्ति अभियान: कैच द रेन" अभियान में उनके प्रेरक कार्य ने पूरे भारत में 9.5 लाख से अधिक जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन संरचनाओं को मंजूरी दी। इसके परिणामस्वरूप उन्हें लोकप्रिय उपनाम - "द रेन मैन ऑफ इंडिया" प्राप्त हुआ। उन्होंने जल उपयोग दक्षता में सुधार के लिए मासिक "जल वार्ता" और "वाटर टेक वार्ता", सभी राज्यों के लिए जल बजट की तैयारी, औद्योगिक क्षेत्र की विभिन्न इकाइयों और सिंचाई परियोजनाओं आदि के लिए जल की लेखा-परीक्षा जैसी कई नवीन पहलों का नेतृत्व किया है। 2002 में जिला कलेक्टर के रूप में, उन्होंने निजामाबाद जिले के 1000 स्कूलों में 0.14 मिलियन से अधिक घरेलू शौचालयों के निर्माण का समर्थन किया और 2008 में हैदराबाद में 30 लाख से अधिक लोगों को पेयजल आपूर्ति प्रदान करने का श्रेय लिया।

उन्होंने बुनियादी सुविधाओं, शहरी योजना, नागर विमानन, बिजली, खेल, कल्याण, स्वास्थ्य, शिक्षा और आईटी जैसे कई अन्य क्षेत्रों में भी काम किया है। उन्होंने 162 किलोमीटर लंबी 8 लेन वाली बाहरी रिंग रोड, 90 एमजीडी कृष्णा चरण -2 पेयजल परियोजना, 90 एमजीडी गोदावरी पेयजल परियोजना और कई अन्य सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसी बुनियादी सुविधाओं से जुड़ी परियोजनाओं को शुरू करके उन्हें पूरा किया है। उन्होंने भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वे इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम के संस्थापक अध्यक्ष भी हैं।

श्री अशोक कुमार को लोक सेवाओं के लिए स्कोच पुरस्कार 2021, आंध्र प्रदेश सरकार से जल-मित्र पुरस्कार और लोक प्रशासन में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए तेलंगाना सरकार द्वारा पहला तेलंगाना उत्कृष्टता पुरस्कार जैसे कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है।

एमजी/ एएम/ एसकेएस/वाईबी  



(Release ID: 1787253) Visitor Counter : 394


Read this release in: English , Urdu , Telugu