रक्षा मंत्रालय

पेरिस में हिंद महासागर नौसैनिक संगोष्ठी (आईओएनएस) - 2021 प्रमुखों के सम्मेलन का आयोजन  

Posted On: 16 NOV 2021 8:58PM by PIB Delhi

हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) के प्रमुखों के 7वें संस्करण की मेजबानी फ्रांसीसी नौसेना द्वारा दिनांक 15 से 16 नवंबर 2021 तक पेरिस में की जा रही है। इस कॉन्क्लेव के लिए दो सदस्यीय भारतीय नौसेना के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाइस एडमिरल आर हरि कुमार, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पश्चिमी नौसेना कमान कर रहे हैं।

प्रमुखों के सम्मेलन में आईओएनएस राष्ट्रों की नौसेनाओं के प्रमुख/समुद्री एजेंसियों के प्रमुख भाग ले रहे हैं। आईओएनएस देशों के बीच अधिक से अधिक समुद्री सहयोग और समझ को सुगम बनाने के लिए कॉन्क्लेव के साथ-साथ विभिन्न द्विपक्षीय बातचीत भी आयोजित की जा रही हैं। आईओएनएस संगोष्ठी का 7वां संस्करण ले-रीयूनियन में 28 जून से 01 जुलाई 21 तक कोविड प्रोटोकॉल के कारण हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया गया था। संगोष्ठी के दौरान पेरिस में मौजूदा प्रमुखों का सम्मेलन आयोजित करने पर सहमति बनी।

आईओएनएस की परिकल्पना भारतीय नौसेना द्वारा 2008 में एक ऐसे फोरम के रूप में की गई थी जो क्षेत्रीय रूप से प्रासंगिक समुद्री मुद्दों पर चर्चा के लिए एक खुला और समावेशी मंच प्रदान करके हिंद महासागर क्षेत्र के तटवर्ती राज्यों की नौसेनाओं के बीच भविष्य की दृष्टि से समुद्री सहयोग को बढ़ाने का प्रयास करता है। आईओएनएस का उद्घाटन संस्करण फरवरी 2008 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था, जिसमें भारतीय नौसेना दो साल के लिए अध्यक्ष के रूप में थी। आईओएनएस चेयर फिलहाल फ्रांस के पास है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/PicYP8E.jpeg

 

                                                                  ******

एमजी/एएम/एबी



(Release ID: 1773678) Visitor Counter : 225


Read this release in: English , Urdu