पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय

कोचीन पोर्ट ट्रस्ट में जलमार्ग मंत्री द्वारा नए रडार और पोत यातायात प्रबंधन प्रणाली का उद्घाटन किया गया

Posted On: 01 NOV 2021 7:32PM by PIB Delhi

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के नए रडार और पोत यातायात प्रबंधन प्रणाली का उद्घाटन किया। श्री संजय बंदोपाध्याय, अतिरिक्त सचिव (एमओपीएस एंड डब्ल्यू), डॉ. एम. बीना, अध्यक्ष, कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के साथ-साथ मंत्रालय और कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/1WANU.jpg

2009 में कोचीन पोर्ट में चालू किए गए वीटीएमएस (वेसल ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) को एक अत्याधुनिक प्रणाली के साथ अपग्रेड किया गया है जिसमें 5.8-करोड़ रूपए की लागत के 2 नए रडार, 1 एआईएस बेस स्टेशन, 3 वीएचएफ रेडियो और संबंधित सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर शामिल हैं। पोत यातायात प्रबंधन प्रणाली नौवहन गतिविधियों की निगरानी और प्रबंधन से बंदरगाह में नौवहन की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक आवश्यक उपकरण है। नौवहन सुरक्षा के अलावा, प्रणाली बंदरगाह में चलने वाले सभी जहाजों का पता लगाने और उन पर नज़र रखने के द्वारा बंदरगाह के पानी की सुरक्षा को भी बढ़ाती है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/2ZM39.jpg

मंत्री ने कोचीन बंदरगाह में टग राइड के दौरान तेल टर्मिनलों, आईसीटीटी वल्लारपदम, मल्टी यूजर लिक्विड टर्मिनल, एलएनजी टर्मिनल और एससीबी पुनर्निर्माण परियोजना सहित बंदरगाह के बुनियादी ढांचे और परियोजना स्थलों का भी निरीक्षण किया। मंत्री द्वारा कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के प्रशासनिक लॉन में नीम का पौधा भी लगाया गया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/314CS.jpg

***

एमजी/एएम/पीके/एसएस

 



(Release ID: 1768945) Visitor Counter : 63


Read this release in: English , Urdu , Malayalam