स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

डॉ. मनसुख मांडविया ने उत्तराखंड तथा केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राहत सामग्री रवाना की

Posted On: 29 OCT 2021 2:17PM by PIB Delhi

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने आज उत्तराखंड तथा केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राहत आपूर्ति रवाना की। यह समारोह नई दिल्ली के निर्माण भवन में आयोजित किया गया।उत्तराखंड के लिए जारी की गयी आपूर्ति में कंबल के अलावा मच्छरदानी, किचन सेट, टेंट, और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों से प्राप्त आवश्यक दवाएं शामिल हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002DHYA.jpg

डॉ. मांडविया ने राहत सामग्रियों की आपूर्ति को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, "रेड क्रॉस आपदाओं और अन्य संकट स्थितियों के समय सबसे कमजोर और जरूरतमंदों की सहायता करता है।"उन्होंने कहा कि भीषण बाढ़ से प्रभावित लोगों को पहले से ही स्थानीय रेड क्रॉस शाखाओं द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। राष्ट्रीय मुख्यालय ताजा आपूर्ति भेजकर उनके प्रयासों को पूरा कर रहा है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003JXOX.jpg

 

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि आपदा प्रबंधन की रीढ़ है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संवेदनशील राज्यों द्वारा उपयोग के लिए राहत सामग्री जमा करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें अन्य मदों के अलावा, लगभग एक लाख कंबल, एक लाख स्वच्छता किट, एक लाख टेंट (तिरपाल) और 75,000 किचन सेट शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही कहा कि हाल ही में उत्तराखंड में भूस्खलन और अचानक आयी बाढ़ ने राज्य को बुरी तरह प्रभावित किया है। "राज्य सरकार के प्रयासों में मदद करने के लिए, तीन ट्रक राहत सामग्री उत्तराखंड भेजी गई है। इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीड़ित आबादी के लिए दवाएं भी भेजी हैं। पहाड़ी राज्यों में सर्दियों के महीनों में भीषण ठंड पड़ती है। कंबल भेजे जा रहे हैं ताकि किसी भी संकट की घड़ी में प्रभावित लोगों की तुरंत मदद की जा सके।"

***

एमजी/एएम/पीके/एसएस



(Release ID: 1767544) Visitor Counter : 244


Read this release in: English , Urdu , Tamil