पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

ओएनजीसी विदेश ने बांग्लादेश में तेल की खोज के लिए खुदाई (ड्रिलिंग) अभियान शुरू किया

Posted On: 30 SEP 2021 5:35PM by PIB Delhi

भारत की राष्ट्रीय तेल कंपनी, तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी  ओएनजीसी विदेश ने 29 सितंबर, 2021 को महेशखली द्वीप में बांग्लादेश के ब्लॉक एसएस04 में अपने  पहले कुएं कंचन # 1 की खुदाई कर ली है। तेल की खोज के लिए इस कुएं को 4200 मीटर की गहराई तक खोदने (ड्रिल) करने की योजना है और यह दो संभावित संरचनाओं को लक्षित करेगा। यह कुआं ओएनजीसी विदेश द्वारा बांग्लादेश में खोजपूर्ण ड्रिलिंग की शुरुआत का प्रतीक है और इसके बाद दो और स्थानों पर खोजपूर्ण खुदाई (ड्रिलिंग)की जाएगी।

ओएनजीसी विदेश लिमिटेड और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) के परिसंघ को 2012 की बोली लगाने की अवधि में बांग्लादेश के दो उथले अपतटीय ब्लॉकों एसएस-04 और एसएस-09 में कुआं खोदने का कार्य आबंटित किया गया था । इसके बाद फरवरी, 2014 में ओएनजीसी विदेश, ऑयल इंडिया लिमिटेड और बांग्लादेश पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनी लिमिटेड (बीएपीईएक्स) के बीच उत्पादन साझाकरण अनुबंध (पीएससी) पर हस्ताक्षर किए गए थे। 45% की भागीदारी ब्याज (पीआई) के साथ ओएनजीसी विदेश ऑयल इंडिया लिमिटेड और बांग्लादेश पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन कंपनी लिमिटेड (बीएपीईएक्स) इस उद्यम में क्रमशः 45% पीआई और 10% पीआई  के साथ अन्य भागीदार संचालक हैं। बीएपीईएक्स को ओएनजीसी विदेश और ऑयल इंडिया लिमिटेड द्वारा समान रूप से वाणिज्यिक खोज चरण तक अपने साथ रखा जा रहा है।

2019 के अंत तक रिग को यथा स्थान स्थापित करने और मार्च 2020 के लिए निर्धारित खुदाई सहित सभी पूर्व-ड्रिलिंग गतिविधियों को पूरा कर लिया गया था। हालांकि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण खुदाई (ड्रिलिंग) के कार्य को स्थगित करना पड़ा। अब प्रतिबंधों में ढील और प्रारंभिक योजनाओं को स्थगित किए जाने के कारण उठे मुद्दों के सितंबर 2021 में ही समाधान कर लिए जाने के बाद अब 29 सितंबर 2021 को कुएं की खुदाई (ड्रिलिंग) शुरू हो गई है।

******

एमजी/एएम/एसटी



(Release ID: 1760227) Visitor Counter : 217


Read this release in: English , Urdu , Punjabi