नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने की पूर्व संध्या पर गतिविधियां शुरू कीं

नया एकीकृत वेब पोर्टल (https://solar.chd.gov.in) सोलर नेट/ ग्रॉस एप्लीकेशंस के संचालन के लिए चंडीगढ़ में लॉन्च किया गया

सोलर एम्बेसडर ने गुजरात में रूफटॉप सोलर के जागरूकता के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाया

Posted On: 24 AUG 2021 12:51PM by PIB Delhi

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने “आजादी का अमृत महोत्सव” मनाने के लिए 23-27 अगस्त 2021 के दौरान कई गतिविधियां शुरू की है। इस उत्सव को मनाने के लिए एमएनआरई ने कार्यक्रमों की एक श्रृंखला को चिह्नित किया है। चंडीगढ़ में, श्री देबेंद्र दलाई, आईएफएस, मुख्य वन संरक्षक-सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्रेस्ट, चंडीगढ़ द्वारा नया एकीकृत वेब पोर्टल (https://solar.chd.gov.in) सोलर नेट/ ग्रॉस एप्लीकेशंस को लॉन्च किया गया। एमएनआरई के सहयोग से चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी एंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (क्रेस्ट) द्वारा यह नया एकीकृत वेब पोर्टल विकसित किया गया है। इसके जरिये विश्व बैंक और मैसर्स ईएंडवाई के पास समयबद्ध तरीके से बिना कागज के इस्तेमाल के समय सीमा के अंदर काम को पूरा करना संभव होगा। साथ ही यह प्रणाली में पारदर्शिता लाने और प्रभावशाली तरीके से निगरानी करने और व्‍यापार में सुगमत में मदद करेगा।

 

गुजरात में जीयूवीएनएल और अन्य डिस्कॉम ने पूरे गुजरात में डिस्कॉम अधिकारियों की मदद से सोलर रूफटॉप के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए होर्डिंग, बैनर और पोस्टर लगाए थे। स्वयंसेवकों जिन्हें सोलर एंबेसडर नाम से बुलाया जाता है ने डोर-टू-डोर अभियान चलाया और कई स्थानों का दौरा किया। साथ ही उन्होंने व्हाट्सएप चैटबॉट हेल्पडेस्क नंबर को भी जनता के साथ साझा किया ताकि वे योजना, इससे जुड़ने की प्रक्रिया और सब्सिडी के बारे में डिजिटल रूप से जानकारी प्राप्त कर सकें। गुजरात डिस्कॉम की व्हाट्सएप पहल देश में इस तरह की पहली अनोखी पहल है। आम लोगों से इस पहल को अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली है क्योंकि उपभोक्ता को जानकारी लेने के लिए मोबाइल नंबर 9724300270 पर सिर्फ व्हाट्सएप के जरिये "हाय" लिखना होता है।

सोलर एंबेसडर ने महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल राज्य के उपभोक्ताओं के साथ बातचीत की और उन्हें अपने राज्य में सोलर रूफटॉप की स्थापना के लाभ तथा प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

 

जिन उपभोक्ताओं ने पहले से ही अपने रूफटॉप पर सोलर स्थापित किया है, उन्होंने स्थापित सिस्टम के साथ अपनी सेल्फी ली थी और उसे सोशल मीडिया पर साझा किया गया है।

प्रतिष्ठित हस्तियों और लाभार्थियों के वीडियो संदेश रिकॉर्ड किए गए जिसमें वे सोलर रूफटॉप के लाभों के बारे में बात कर रहे हैं कि क्यों अधिक  से अधिक उपभोक्ता बिजली के नवीकरणीय स्रोतों को अपनाएंगे। फिर इसे सोशल मीडिया पर साझा किया गया।

इस सप्ताह के दौरान, ऐसे कई और कार्यक्रम, मीडिया और जनसंपर्क अभियानों की योजना बनाई गई है जिन्‍हें पूरे देश में एमएनआरई के समन्वय से राज्य नोडल एजेंसियों, राज्य वितरण कंपनियों और स्वैच्छिक संगठनों द्वारा आयोजित किया जाएगा।

 
***

एमजी/एएम/एके/वाईबी



(Release ID: 1748525) Visitor Counter : 140