पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर 9 टीपीडी कम्प्रेस्ड बॉयो गैस प्लांट राष्ट्र को समर्पित किए गए और विशेष प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया

Posted On: 10 AUG 2021 4:50PM by PIB Delhi

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज महोबा उत्तर प्रदेश में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना-पीएमयूवाई) का शुभारंभ किया। दूसरे संस्करण में उन परिवारों को पीएमयूवाई में शामिल किया जाएगा, जिन्हें पहले चरण में कवर नहीं किया जा सका। लॉन्च कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। आवासन और शहरी कार्य और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली, वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे। योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य उन 100 फीसदी गरीब परिवारों को लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के जरिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध करना है, जो अभी तक पारंपरिक खाना पकाने के ईंधन जैसे जलाऊ लकड़ी, कोयला या गोबर के उपले पर निर्भर थे।

उज्जवला 2.0 लॉन्च के साथ-साथ विश्व जैव ईंधन दिवस के लिए जैव ईंधन पर एक विशेष प्रदर्शनी भी आयोजित की गई थी। जैव ईंधन दिवस हर साल 10 अगस्त को परंपरागत जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने और उसके महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है। जिसके जरिए जैव ईंधन क्षेत्र में सरकार द्वारा किए गए विभिन्न प्रयासों के प्रदर्शित किया जाता है।

इस वर्ष, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहततेल और गैस कंपनियों ने विश्व जैव ईंधन दिवस को 'टिकाऊ और ग्रामीण आय के लिए जैव ईंधन'विषय के साथ मनाया। इस मौके पर आयोजित विशेष प्रदर्शनी में जैव ईंधन और जैव-ऊर्जा से संबंधित विकास और भारत में जैव ईंधन के क्षेत्र में की गई तकनीकी उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया। इस आयोजन में कई तकनीकी सेवा देने वाली कंपनियां, फसल कटाई के बाद की जरूरतों के लिए उपकरण बनाने वाले मैन्युफैक्चर्स, भारतीय वायु सेना, बायोडीजल उत्पादक, अनुसंधान संस्थानों, किसानों आदि की सक्रिय भागीदारी देखी गई।

इस अवसर पर इंडियन पोटाश लिमिटेड (मुजफ्फरनगर में रोहनाकला) को 9 टीपीडी कम्प्रेस्ड बॉयो गैस प्लांट (सीबीजी) और तीन इंडियन ऑयल के रिटेल आउटलेट (चंद्रावती फिलिंग स्टेशनकिसान फिलिंग स्टेशन और अग्रवाल सर्विस स्टेशन) भी राष्ट्र को समर्पित किए गए। ये रिटेल आउटलेट इस प्लांट से उत्पादित सीबीजी की मार्केटिंग करेंगे।

*****

 

एमजी/एएम/पीएस/एसके



(Release ID: 1744654) Visitor Counter : 261


Read this release in: English , Urdu , Punjabi