विद्युत मंत्रालय

भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के अंतर्गत 50 केडब्ल्यूपी सोलर रूफटॉप प्लांट का उद्घाटन सोलन में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत किया गया

Posted On: 19 JUN 2021 5:14PM by PIB Delhi

'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम के तहत हिमाचल प्रदेश के सोलन में 50 केडब्ल्यूपी सोलर रूफ टॉप प्लांट का उद्घाटन किया गया। 50 केडब्ल्यूपी की यह सोलर रूफ टॉप परियोजना हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड (एचपीएसईबीएल) द्वारा शुरू की गई है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20210619-WA0007A0SV.jpg

यह उद्घाटन कार्यक्रम भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित होने वाले 'आजादी का अमृत महोत्सव' समारोह का एक हिस्सा है।

परियोजना का उद्घाटन माननीय एमपीपी और हिमाचल प्रदेश के बिजली मंत्री श्री सुख राम तथा पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) के निदेशक-वाणिज्यिक एवं परियोजना (अतिरिक्त प्रभार) श्री पी के सिंह द्वारा किया गया था, जो एक वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह में एचपीएसईबीएल और पीएफसी के वरिष्ठ उच्चाधिकारियों ने भी भाग लिया।

सोलन के एचपीएसईबीएल मंडल-कार्यालय में 50 केडब्ल्यूपी रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाया गया है। इसमें कुल 152 पीवी पैनल लगाए गए हैं, जो प्रतिदिन लगभग 165 किलोवाट बिजली का उत्पादन करेंगे।

एचपीएसईबीएल ने आईपीडीएस के तहत हिमाचल प्रदेश में 1107 केडब्ल्यूपी क्षमता के रूफटॉप सोलर प्लांट सफलतापूर्वक स्थापित किये हैं। रूफटॉप सोलर के रूप में चल रही 'गो ग्रीन' पहल के तहत, उत्तर प्रदेश में (10 एमडब्ल्यूपी), कर्नाटक में (8 एमडब्ल्यूपी), केरल में (5 एमडब्ल्यूपी), पश्चिम बंगाल में (4 एमडब्ल्यूपी), उत्तराखंड में (3 एमडब्ल्यूपी) और हिमाचल प्रदेश में (1 एमडब्ल्यूपी के) भी सोलर पैनल लगाए गए हैं।

यह परियोजना भारत सरकार की शहरी वितरण योजना में परिकल्पित 'गो ग्रीन' पहल को और मजबूर करती है।

*****

एमजी/एएम/एनके/डीए



(Release ID: 1728639) Visitor Counter : 267


Read this release in: English , Urdu , Punjabi