सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के पंजीकरण की प्रक्रिया आसान की


एमएसएमई के पंजीकरण के लिए सिर्फ पैन और आधार जरूरी

Posted On: 15 JUN 2021 7:51PM by PIB Delhi

सड़क परिवहन और राजमार्ग तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के पंजीकरण की प्रक्रिया के सरलीकरण की घोषणा की है। आज शाम एसएमई स्ट्रीट गेम चेंजर्स फोरम के एक वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि अब एमएसएमई के पंजीकरण के लिए केवल पैन और आधार की आवश्यकता होगी।

मंत्री ने कहा कि पंजीकृत होने के बाद एमएसएमई इकाई को प्राथमिकता मिलेगी और साथ ही उसे वित्त मदद भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि उद्यमिता और अन्य संबंधित पहलुओं के क्षेत्र में छोटी इकाइयों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है। उन्होंने एमएसएमई मंत्रालय के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया, और यह भी आशा व्यक्त की कि बैंक और एनबीएफसी भी छोटे व्यवसायों को पूर्ण समर्थन प्रदान करेंगे।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के महत्व पर जोर देते हुए मंत्री ने कहा कि एमएसएमई उद्यमिता को बढ़ावा देने और बड़े रोजगार के अवसर पैदा करके देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। श्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत को वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनाने के उद्देश्य से एमएसएमई का उद्देश्य एमएसएमई के लिए पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में उनके योगदान को बढ़ाने के लिए एक मददगार माहौल तैयार करना है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई की आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष प्रोत्साहन पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की घोषणा की है।

कार्यक्रम का पूरा वीडियो इस लिंक पर देखें: https://www.youtube.com/watch?v=8xsVK9N6dv8

*****

एमजी/एएम/वीएस/एसएस



(Release ID: 1727430) Visitor Counter : 263


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Telugu