कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने दो राजधानी शहरों, जम्मू और श्रीनगर के लिए कोविड संबंधित सामग्री की अलग-अलग खेप रवाना की

Posted On: 18 MAY 2021 6:59PM by PIB Delhi

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर की दो राजधानी शहरों, जम्मू और श्रीनगर के लिए क्रमश: कोविड संबंधित सामग्रियों की अलग-अलग खेप रवाना की।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने फेस मास्क, सैनिटाइज़र और अन्य सहायक सामग्रियों से युक्त अलग-अलग किट को ले जाने वाली खेप को रवाना करते हुए कहा कि पूर्व में उनके द्वारा उपलब्ध करायी गई कोविड संबंधित सामग्रियों की खेप उनके लोकसभा क्षेत्र उधमपुर-कठुआ-डोडा के सभी छह जिलों में भेजी गई थी। उन्होंने कहा कि अब वे जम्मू-कश्मीर के दोनों क्षेत्रों के अन्य हिस्सों के लिए भी इसी प्रकार की खेप का इंतजाम करने की कोशिश कर रहे हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001BWTI.jpg

 

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि स्वैच्छिक माध्यमों से बहुत बड़ी मात्रा में आपूर्ति को पूरा करना संभव नहीं दिखाई पड़ता है, लेकिन वे समान विचारधारा वाले नागरिकों के सहयोग से जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों तक यथासंभव पहुंचने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण सामग्रियों का परिवहन और विभिन्न हिस्सों में इसका वितरण करना आसान काम नहीं है, विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर की विभिन्न भौगोलिक स्थिति और दुर्गम क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए, हालांकि सहकर्मियों और युवा कार्यकर्ताओं की मदद से उन्होंने कोविड सामग्रियों को भेजने का काम शुरू कर दिया है, जहां तक वे कर सकते हैं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने आगे बताया कि भले ही वे कोविड संक्रमण के बाद स्वास्थ्य-लाभ ले रहे हैं, जिसके लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा, लेकिन वे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों में विभिन्न स्तरों तक लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि वे नियमित रूप से विभिन्न जिला प्रशासनों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के दोनों क्षेत्रों के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के चिकित्सा अधिकारियों के संपर्क में हैं, जिसमें शेर-ए-कश्मीर चिकित्सा विज्ञान संस्थान (एसकेआईएमएस), सौरा भी शामिल है। उन्होंने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि दैनिक रूप से लगभग पांच दिनों तक लगातार विचार-विमर्श करने के सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं, जिससे गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, जम्मू में कोविड सुविधाओं का लाभ प्राप्त हुआ है और कामकाज में बेहतर तालमेल स्थापित हुआ है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने भाजपा कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किए गए सामुदायिक कार्यों की सराहना की। उन्होंने कथित रूप से गलतियां गिनाने वाले आलोचकों से आग्रह किया कि अगर उन्हें गलतियां नजर आती है तो उन गलतियों को दूर करने के लिए उन्हें आगे बढ़कर आना चाहिए।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने एक बार फिर से दोहराया कि सभी राजनीतिक दलों को मतभेदों से ऊपर उठकर,एकजुटता के साथ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में कोविड के खिलाफ भारत की लड़ाई में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सदी की आपदा है और इससे निपटने के लिए हम सभी से मिलकर प्रयास करने की उम्मीद की जाती है।

 

*****

एमजी/एएम/एके/डीए



(Release ID: 1719749) Visitor Counter : 25


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Telugu