विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय
सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने उन्नत स्वदेशी डिजाइन और फीचर्ड मॉब कंट्रोल व्हीकल प्रोटोटाइप के तीन संस्करणों का प्रदर्शन किया
ऊंचाई समायोजन के साथ सामने लगा फावड़ा, अलग हो सकने वाली सामने लगी सुरक्षात्मक ढाल, सभी दिशाओं में पानी फेंकने की प्रणाली, फोम छिड़कने की प्रणाली और आंसू गैस छोड़ने की प्रणाली परिचालन इकाइयां हैं
केबिन प्रेशराइजेशन सिस्टम, उपयुक्त इलेक्ट्रॉनिक विजन सिस्टम के साथ अलग करने योग्य मल्टी बैरल टियर गैस लॉन्चर, व्यापक निगरानी प्रणाली, मल्टी-चैनल वीडियो ट्रांसमिशन सिस्टम, जीपीएस ट्रैकर और जीपीएस नैविगेटर अन्य क्षमताएं हैं
Posted On:
01 FEB 2021 9:30AM by PIB Delhi

प्रदर्शन के दौरान टीम एमसीवी
कानून और व्यवस्था की स्थिति को संभालने में लगे अर्धसैनिक बलों को आधुनिक प्रौद्योगिकी की सहायता बढ़ाने के लिए; उन्नत विकल्पों के साथ उन्हें प्रशिक्षित और सुसज्जित करने के लिए, सीएसआईआर ने आईजी (आरएएफ), सीआरपीएफ के नेतृत्व में गृह मंत्रालय की अनुसंशा वाले सदस्यों के सामने मॉब कंट्रोल व्हीकल्स (एमसीवी) की ‘छोटे, मध्यम और भारी’ श्रेणी में अपने तीन नवाचारयुक्त संस्करणों का प्रदर्शित किया है। हाल ही में परेड ग्राउंड, सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर, गुरुग्राम में सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया। यह देश में अपनी तरह की पहली स्वदेसी उन्नत डिजाइन और उसे प्रदर्शित करने वाला विकास है।
एमसीवी की डिजाइन, विकास और प्रदर्शन दुर्गापुर स्थित सीएसआईआर के घटक प्रयोगशाला ‘सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआई) की ओर से किया गया, जिसने भारत में स्वदेशी ट्रैक्टर से क्रांति लाई थी। इन एमसीवी प्रोटोटाइप की भारी श्रेणी में 7.5 टन पे-लोड क्षमता है, जबकि, मध्यम श्रेणी की पेलोड क्षमता 2.5 टन है। छोटी श्रेणी सहज संचालन के लिए ट्रैक्टर-आधारित वाहन है। विभिन्न निर्दिष्ट हितधारकों की भागीदारी के साथ प्रमुख जरूरतों और उसके अनुरूप विशेषताओं को विकसित और सूत्रबद्ध किया गया है।
प्रोटोटाइप, वाहन श्रेणी और भीड़ नियंत्रण के दौरान परिचालन संबंधी जरूरतों के अनुरूप कई स्वतंत्र परिचालन इकाइयों के एकीकरण से बने हैं। कुछ उदाहरण, परिचालन इकाइयों में ऊंचाई समायोजन योग्य सामने लगा फावड़ा, हटाने योग्य सामने लगी सुरक्षात्मक ढाल, सभी दिशा में छिड़काव करने वाली प्रणाली, फोम का छिड़काव करने वाली प्रणाली और आंसू गैस छोड़ने वाली प्रणाली शामिल है। अन्य क्षमताओं में केबिन प्रेशराइजेशन सिस्टम, उचित इलेक्ट्रॉनिक विजन सिस्टम के साथ अलग करने योग्य मल्टी-बैरल टियर गैस लांचर, वाइड एंगल सर्विलांस, मल्टी-चैनल वीडियो ट्रांसमिशन सिस्टम, जीपीएस ट्रैकर और जीपीएस नेविगेटर शामिल हैं। डिजाइन का ढांचा सहायक उत्पादों में सरल और तेज अनुकूलन की छूट देता है। एमसीवी के उत्पादन संस्करणों को वास्तविक आवश्यकताओं और उपयोगकर्ताओं की कार्यात्मक प्राथमिकताओं के अनुरूप बदला जा सकता है, ताकि भीड़/दंगा नियंत्रण की स्थिति में उनकी प्रभावशीलता को बढ़ाया जा सके। इस प्रदर्शन में आईजी (आरएएफ) सीआरपीएफ, डीआईजी आरएएफ, कमांडेंट आरएएफ, डीआईजी बीएसएफ, डायरेक्टर ओडीसी वीएचएफ, 2-आई /सी असम राइफल्स, डीसी सीआईएसएफ, डीसी आईटीबीपी, डीसी एसएसबी, टी कमांडर एनएसजी, एसएसपी जेपीएस के अलावा हरियाणा पुलिस से डीसीपी, महाराष्ट्र पुलिस से डीआईजी, कमांडेंट और डीसीपी, सीएमईआरआई व सीएसआईआर मुख्यालय से वैज्ञानिक, तकनीकी व वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

परिचालन में ट्रैक्टर आधारित एमसीवी

परिचालन में छोटे मध्यम श्रेणी का वाहन

परिचालन में भारी श्रेणी का वाहन
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एमजी/एएम/आरकेएस/एनके
(Release ID: 1709003)
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