पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड और ओडिशा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के बीच पारादीप प्लास्टिक पार्क के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री तथा ओडिशा के मुख्यमंत्री की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये गए

Posted On: 09 MAR 2021 6:50PM by PIB Delhi

 

 

 

इंडियनऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और ओडिशा इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईडीसीओ) ने पारादीप प्लास्टिक पार्क को विकसित करनेके लिए आज एक अनुबंध और समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक तथा अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में हाइब्रिड मोड में इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

 

इसअवसर पर अपने संबोधन में श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, “प्लास्टिकक्षेत्र की उद्यम और रोजगार सृजन क्षमता को ध्यान में रखते हुए भारत सरकारने प्लास्टिक पार्क योजना के माध्यम से इस उद्योग के क्लस्टर विकास कीशुरुआत की है। वर्तमान में, भारत सरकार ने ऐसे छह पार्कों को मंजूरी दी हैऔर पारादीप प्लास्टिक पार्क उनमें से ही एक है।श्री प्रधान ने कहा कि, ओडिशा पेट्रोकेमिकल, रसायन, पॉलीमर, कपड़ा और फाइबर क्षेत्रों में तेजी सेविकास के माध्यम से औद्योगीकरण का केंद्र बन जाएगा।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001ZW05.jpg

श्रीप्रधान ने औद्योगिक रूप से प्रमुख इस उद्योग में एक कुशल कार्यबल के महत्वपर भी प्रकाश डाला, जिसके लिए इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (रसायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान) मुंबई और इंडियन ऑयल ने भुवनेश्वर में केमिकल इंजीनियरिंग तथा प्रौद्योगिकी में एक विश्व स्तरीय उत्कृष्टता केंद्रस्थापित करने के लिए हाथ मिलाया है।

 

केंद्रीयमंत्री ने प्रसन्नता वयक्त करते हुए यह भी कहा कि, "आज का कार्यक्रमपूर्वी भारत के विकास के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मिशनपूर्वोदय के दृष्टिकोण की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।"

 

इसमौके पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि, “मैं पारादीपप्लास्टिक पार्क के विकास की दिशा में एक साथ आने के लिए केंद्रीय मंत्रीश्री धर्मेंद्र प्रधान, इंडियन ऑयल और आईडीसीओ को बधाई देता हूं, जो वास्तवमें औद्योगिक रूप से प्रमुख इस उद्योग में बहुत बड़ा परिवर्तन लाने जा रहाहै। यह ओडिशा के साथ-साथ पूर्वी भारत में पेट्रोकेमिकल्स और प्लास्टिक केबुनियादी ढांचे के साथ-साथ सहायक उद्योगों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यमउद्योगों को भी बढ़ावा देगा।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002AETI.jpg

समझौतेपर हस्ताक्षर के अनुसार पारादीप प्लास्टिक पार्क में डाउनस्ट्रीम पॉलिमरउद्योगों में निवेश को आकर्षित करने के लिए इंडियन ऑयल ने एक विशेष रणनीतिकप्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। इसके अनुसार पॉलीप्रोपाइलीन ग्रेन्युलके उत्पादन पर 2000 रुपये प्रति मीट्रिक टन की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।यह राशि 31.3.2030 तक पारादीप प्लास्टिक पार्क में स्थित विनिर्माण इकाइयोंको प्रदान की जाएगी। यह अनुमान लगाया गया है कि, लगभग 26 इकाइयांप्लास्टिक पार्क में 500 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ आएंगी औरइनसे 6,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है।

 

इसअवसर पर ओडिशा सरकार में ऊर्जा, उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमराज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिब्य शंकर मिश्र तथा आईडीसीओ केअध्यक्ष श्री संजय कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

 

एमजी /एएम /एन



(Release ID: 1703632) Visitor Counter : 85


Read this release in: English , Urdu , Odia